अगर आप भारत में उठाना चाहते हैं स्कॉटलैंड का लुत्फ़ तो एक बार कूर्ग हिल स्टेशन जरुर जाएं 

,

अगर खूबसूरत वादियों में कुछ पल अपने दोस्तों, परिवार या किसी खास के साथ बिताने चाहते है, तो फिर एक बार कूर्ग हिल स्टेशन घूमने जरुर जाएं। यहां शानदार नजारों के साथ आप प्रकृतिक खूबसूरती का भी आनन्द ले सकते है। कूर्ग खूबसूरत वादियों के लिए प्रसिद्ध तो है ही और यह भारत के स्कॉटलैंड के नाम से फेमस भी है। कूर्ग हिल्स स्टेशन या कोडगु पर्यटन स्थल भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित है। आइए आज आपको कूर्ग की बेस्ट प्लेस के बारे में बताते है।

kurg

तालकौवरी  

तालकौवरी कर्नाटक राज्य के कोडागु जिले में भागगमंडला के पास स्थित है. तालकौवरी पर्यटन स्थल समुद्र तल से 1276 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं. ये एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां हर साल अनेकों पर्यटक लुत्फ उठाने जाते हैं।

kurg

मदिकेरी किला

मदिकेरी किला एक ऐतिहासिक किला हैं, अगर कूर्ग की यात्रा का प्लान है, तो यहां का लुत्फ उठाना तो बनता ही है. बता दें कि यह किला मदिकेरी शहर में स्थित हैं जो शानदार अंदाज में कूर्ग के इतिहास को पेश करता है. मदिकेरी किले की विशाल संरचना शहर के आकर्षित दृश्य को प्रस्तुत करती हैं. इस किले का कनेक्शन टीपू सुल्तान से भी बताया जाता है।

kurg

 ब्रह्मगिरी

कूर्ग ट्रैकिंग के लिए भी एक दम बेस्ट है. कूर्ग का ब्रह्मगिरी किसी स्वर्ग से कम नही हैं, यहाँ पर्यटक अक्सर नजारों को आंखों में बसाने के लिए जाते हैं. लेकिन अगर आप शानदार ट्रैकिंग का आनंद लेना चाहते हैं तो भी यहां का रूख जरूर करिए. यह ट्रैकिंग केरल राज्य के वायनाड जिले और कर्नाटक राज्य के कोडागु जिले के मध्य में स्थित हैं।

kurg

मल्लाल्ली फाल्स

कूर्ग में घूमने के लिए मल्लाल्ली फाल्स एक बहुत ही स्पेशल प्लेस हैं और पर्यटक यहाँ घूमना काफी पसंद भी करते हैं. दूध की तरह दिखने वाले सफ़ेद पानी का झरना जो झारना पुष्पगिरी पहाड़ी के तल में स्थित हैं यह किसी को अपना दीवाना करता है.मनोरम दृश्यों को देखने के लिए यहां रूख जरूर करना चाहिए।

kurg

नीलकंडी फॉल्स

कूर्ग में घूमने वाली जगहों में नीलकंडी फॉल्स भी एक खास प्लेस है. अगर आप कुछ खास नजारों को चाहते हैं तो यहां का रूख एक बार जरूर करिए। आपको बता दें कि ये जगह कूर्ग के घने उष्णकटिबंधीय जंगलों में स्थित हैं, ये पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है।


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story