इस गर्मी बना रहें घूमने का प्लान, तो फिर करें उत्तराखंड की इन खूबसूरत वादियों की सैर

,स

अगर इस गर्मी आप कहीं वीकेंड पर जाने का प्लान कर रहे है, तो फिर उत्तराखंड (Uttrakhand) का ट्रिप प्लान करना सबसे बस्ट होगा।  नैनीताल (Nanital) से ऋषिकेश (Rishikesh) तक, उत्तराखंड (Uttrakhand) में कुछ ऐसी जगह हैं जो पर्यटन के लिए खूब फेमस है। घूमने के मामले में कहा जाए तो यह सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली जगह है। लेकिन आज हम कुछ ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आप गर्मी की छुट्टियों का लुत्फ ले सकते है। तो आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में...

चौकोरी

चौकोरी पिथौरागढ़ जिले का एक हिल स्टेशन है जो उत्तराखंड के कुमाऊं डिवीजन में पश्चिमी हिमालय रेंज की ऊंचाईं पर है। यहां पर आकर शांति का अनुभव कर सकते हैं।

.

धारचूला

धारचूला, उत्तराखंड के पिथौरागढ़ से करीब 90 किलोमीटर की दूरी मौजूद बसा हुआ है। यहां आपको बड़े शॉपिंग सेंटर, सिनेमाघर इत्यादि भले ही न देखने को मिलें, मगर यहां आपको प्रकृति के अद्भुत नज़ारे खूब दिखेंगे।

..

ग्वालदम

गढ़वाल और कुमाऊं की सीमा पर ग्वालदम एक सुकून और बेहतरीन शहर है. हरे भरे जंगल और सेब के बागों के बीच, यह कौसानी से 40 किमी की ऊंचाई पर है. यहां पर ग्वालदम हिमालय की चोटियों नंदा देवी, त्रिशूल और नंदा घुंटी के नजारे को एंजॉय कर सकते हैं।

.

चमोली

चमोली जिला उत्तराखंड राज्य का दूसरा सबसे बड़ा जिला है। हेमकुंड साहिब और बद्रीनाथ, दोनों चमोली जिले में हैं। तिब्बत क्षेत्र और पूर्व में पिथौरागढ़ और बागेश्वर के उत्तराखंड जिलों, दक्षिण में अल्मोड़ा, दक्षिण-पश्चिम में गढ़वाल, पश्चिम में रुद्रप्रयाग और उत्तर-पश्चिम में उत्तरकाशी से घिरा है।

.

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story