जुलाई में घूमने का कर रहे हैं प्लान, तो इन पर्यटन स्थलों को लिस्ट में करें शामिल 

tour

भारत एक ऐसा देश है जहां आपको हर तरह की जगहें मिल जाती है। यहां अगर गर्मी से राहत पाने वाली जगहें है तो सर्दी का आनंद लेने वाली जगहें भी है और बारिश के लिए भी भारत में ऐसी कई जगहें हैं। जहाँ आप घूमने के लिए जा सकते हैं। भारत के लोग घूमने के लिए बड़े ही उतावले होते हैं यहां के लोगों के यात्रा के लिस्ट में हर महीने और हर मौसम में एक नई जगह जुड़ जाती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि जुलाई में किन जगहों पर घुमा जाए।  

laddakh

लद्दाख
लद्दाख घूमना हर किसी का सपना होता है, यहां की हवाओं में न जाने कौन सी बात है कि लोगों को अपना बना लेती है। यहां की हवाएं, प्राकृतिक दृश्य हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। यहां ट्रेकिंग करना किसी जन्नत की सैर से कम नहीं है। यहां पर काफी युवा बाइक से आते हैं, इसमें लड़के और लड़कियां दोनों शामिल होती है। ये स्थान जितना सुंदर दिखता है उतना ही लड़कियों के लिए सेफ भी माना जाता है। 

kashmir

कश्मीर
भारत का स्वर्ग कहे जाने वाला कश्मीर एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो जहां साल भर लोग घूमने आते हैं। यहां की झीलें, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और बोट के जरिए पहाड़ों की खूबसूरती को निहारना बहुत अच्छा लगता है। यह स्थान कपल्स के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन है। यहां पर घूमने के लिए श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग, दाचीगाम राष्ट्रीय उद्यान, पुलवामा, पटनीटॉप, बालटाल घाटी और युसमर्ग अच्छी जगहें है। 

rishikesh

ऋषिकेश
उत्तराखंड के ऋषिकेश शहर का धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व है। यहां घूमने के लिए काफी जगहें हैं जो अपनी ओर लोगों को आकर्षित करती हैं। यहां राम झूला, लक्ष्मण झूला काफी फेमस जगहों में से एक है। यहां पर कई आश्रम, ज्ञानपीठ और योगपीठ है, जहां पर भी घूमा जा सकते हैं, जो अद्भुत संस्कृति का प्रतीत है। 

nb

ऊटी
तमिलनाडु में स्थित ऊटी कपल्स के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। ऐसे में अगर आप भी 'हिल स्टेशनों की रानी' ऊटी जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो वहां जरूर जाएं। यहां के आश्चर्यजनक नजारे, विशाल चाय के बागान, शांत झील व खूबसूरत झरने आपको अपनी ओर खींच ही लेंगे। इसके अलावा यहां सरकारी बॉटनिकल गार्डन, ऊटी झील, माइल शूटिंग प्वाइंट, पाइकारा झरना व सेंट स्टीफंस चर्च घूमने लायक जगह है। वहीं, यहांं की सबसे खूबसूरत केट्टी तक टॉय ट्रेन की सवारी है, जो आपको एक अलग ही अनुभव देती है। 

vally of flowers

वैली ऑफ फ्लावर्स 
उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में शुमार है ये फूलों की घाटी। यहां के बर्फ से ढके पहाड़, हरियाली और अद्भुत नजारें आपको इसकी ओर आकर्षित करती है। बारिश के दिनों में इसकी खूबसूरती देखने लायक होती है। यहां ट्रेकिंग करना भी एक शानदार अनुभव दिलाता है। आपके लिए यह एक बेहतरीन डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। रामायण और महाभारत में भी 'फूलों की घाटी' का उल्लेख किया गया है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story