पुदुचेरी घूमने का कर रहें हैं प्लान, तो इन जगहों के साथ ओरोविल को जरूर करें एक्सप्लोर

p
WhatsApp Channel Join Now

भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित पुडुचेरी पर्यटन की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। पांडिचेरी को अब पुदुचेरी के नाम से जाना जाता है। यह एक ऐसा शहर है, जहां पर करीबन 300 वर्षों तक फ्रांसीसियों का अधिकार रहा था, शायद यही वजह है कि यहां पर आज भी फ्रांसीसी संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। तमिलनाडु राज्य में पुदुचेरी एक बेहद ही खूबसूरत शहर है और हर साल लाखों सैलानी इस शहर में घूमने के लिए आते हैं। तो चलिए आज हम आपको पुदुचेरी शहर में घूमने की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बता रहे हैं−

puduchery

ओरोविल
दक्षिण भारत स्थित पुडुचेरी के पास तमिलनाडु राज्य के विलुप्पुरम जिले में एक "प्रायोगिक" नगरी है। इसकी स्थापना 1968 में मीरा रिचर्ड (भारत में निश्चित तौर पर बस जाने के बाद उन्हें "मां" कहा जाने लगा) ने की तथा इसकी रूपरेखा वास्तुकार रोजर ऐंगर ने तैयार की थी।] ओरोविल का तात्पर्य एक ऐसी वैश्विक नगरी से है, जहां सभी देशों के स्त्री-पुरुष सभी जातियों, राजनीति तथा सभी राष्ट्रीयता से ऊपर उठकर शांति एवं प्रगतिशील सद्भावना की छांव में रह सकें। ओरोविल का उद्देश्य मानवीय एकता की अनुभूति करना है। पुडुचेरी से महज 11 किमी पर स्थित ये जगह अपनी शांति और कल्चर के लिए प्रसिद्ध है।  यदि आप पुडुचेरी में हैं, तो इस जगह पर घूमने के लिए जरूर जाएँ। 

pudu

पुदुचेरी संग्रहालय
पुदुचेरी संग्रहालय में आपको यहां की फ्रांसीसी जड़ों और बेहद पुराने इतिहासों को ट्रेस करने का मौका मिलेगा। एरिकामेडु रोमन बस्ती के पुरातत्व संबंधी निष्कर्षों से लेकर, चोल और पल्लव राजवंशों तक, यहाँ इतिहास के विभिन्न युग संरक्षित हैं। संग्रहालय में पत्थर की नक्काशीदार मूर्तियां, भारतीय देवताओं और देवताओं की कांस्य मूर्तियां, प्राचीन पेड़ों की जीवाश्मदार चड्डी, परिवहन के साधनों के मॉडल, पीतल के मंदिर के लैंप, चर्च के अवशेष, हस्तशिल्प, सिक्के, गोले और जीवाश्म हैं। यहां पर एक पूरा अनुभाग इतिहास और पौराणिक फ्रांसीसी औपनिवेशिक जानकारी के लिए समर्पित है। 

pudu

कालियालय सर्फ स्कूल
भारत में प्रीमियम सर्फिंग स्कूलों में से एक, कल्लियाय सर्फ स्कूल पांडिचेरी में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। इस सर्फ स्कूल की शुरुआत स्पेन के दो भाइयों, जुआन और समई रिबॉउल ने की थी, जो ऑरोविले में बस गए थे। यहां पर आप अपनी रुचि, बजट और आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न प्रकार के पैकेज और प्रशिक्षण से चुन सकते हैं। आप अंतरराष्ट्रीय मानकों के सर्फिंग उपकरणों का भी लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, एक वार्षिक उत्सव, समर स्वेल चैलेंज में भाग लेने के लिए दुनिया भर के आगंतुक यहां आते हैं।

pudu

सरेनटी बीच 
सरेनटी बीच, अपने नाम की तरह अपने सभी को शांति प्रदान करता है। बंगाल की खाड़ी में यह एक रिलैक्सिंग स्पॉट है और शहर से 12 किमी दूर पुदुचेरी में घूमने लायक जगहों में से एक है। चट्टानों के एक निशान के साथ गर्म सुनहरी रेत, जो समुद्र के किनारे तक जाती है, आपको एक अजीब सा आनंद देती है। यहां पर आप कुछ वक्त शांतिपूर्ण तरीके से बिताने के अलावा सर्फिंग का आनंद भी ले सकते हैं।

p

मनाकुला विनयगर मंदिर
पुदुचेरी बस स्टेशन से 3 किमी की दूरी पर, मनाकुला विनयगर मंदिर भगवान गणेश को समर्पित प्रसिद्ध प्राचीन मंदिरों में से एक है और पुदुचेरी में एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है। पांडिचेरी में फ्रांसीसी के आने और बसने से पहले मनकुला विलेनगर मंदिर अस्तित्व में था और भगवान गणेश की मूर्ति को स्थानीय रूप से वेल्लकरन पिल्लई के नाम से जाना जाता है। फ्रांसीसी जेसुइट्स और मिशनरियों ने कई बार मंदिर को ध्वस्त करने की कोशिश की, लेकिन हर बार स्थानीय आबादी ने मंदिर को बचा लिया। 18 फीट की ऊंचाई पर स्थित, सोना चढ़ाया हुआ कोड़ीकंबम इस मंदिर का एक शानदार आकर्षण है। मंदिर की बाहरी दीवार में गणेश के विभिन्न रूपों को दर्शाया गया है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story