नागालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो इन 5 जगहों पर कर सकते हैं एन्जॉय

nagaland

सेवन सिस्टर्स में से एक नागालैंड(Nagaland) अपनी प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से पर्यटकों (Tourists) को काफी पसंद आता है। यहां की संस्कृति और व्यजंनों के लिए भी टूरिस्ट यहां आना पसंद करते हैं। आप अगर नागालैंड घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो नगालैंड की इन खास जगहों पर आप अपनी छुट्टियां एन्जॉय (Enjoy) कर सकते हैं। 

h

कोहिमा
नागालैंड की राजधानी कोहिमा अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी काफी प्रसिद्ध् है। कोहिमा को केवीरा के नाम से भी जाना जाता है। कोहिमा चारों ओर पहाड़ियों से घिरा है और नेचर लवर्स के लिए ये जगह बेहद खास है। ये स्थान समुद्र तल से 1500 मीटर से ज्यादा की ऊंचाई पर स्थित है। आप यहां अपनी फैमिली के साथ यादगार छुट्टियां बिता सकते हैं। यहां कोहिमा म्यूज़ियम, कोहिमा वॉर सिमेट्री सहित अन्य स्थानों की विजिट की जा सकती है। 

h

खोनोमा ग्रीन विलेज 
 नागालैंड के खोनोमा ग्रीन विलेज को एशिया का पहला ग्रीन विलेज माना जाता है। यहां की खूबसूरती किसी का भी मन खुश करने के लिए काफी है। इस गांव में मौजूद घरों को प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग कर बनाया गया है। 700 साल पुराने इस गांव में कदम-कदम पर मौजूद हरियाली आपकी छुट्टियों को खुशनुमा बनाने के लिए काफी है। 

h

मोकोकचुंग 
नागालैंड में प्राकृतिक नजारों से भरपूर एक और जगह है मोकोकचुंग। कहते हैं कि नगालैंड का ट्रिप मोकोकचुंग को घूमे बिना कुछ अधूरा सा रह जाता है। यहां का जिला संग्रहालय और एंटीक्स को देखना मन को सुकून देना वाला है।

h 

दीमापुर 
नागालैंड के मुख्य शहरों में से एक दीमापुर की सीधी एयर कनेक्टिविटी इसे पर्यटकों की पसंदीदा जगह बना देती है। यहां के खूबसूरत नजारे फैमिली के साथ देखना काफी रोचक अनुभव हो सकता है। यहां की हसीन वादियां आपको एक अलग ही दुनिया का अहसास कराने के लिए काफी हैं। 

h

बेनरेऊ 
नागालैंड की आज भी कई जगहें ऐसी हैं जो पर्यटकों की ओर से पूरी तरह से एक्सप्लोर नहीं की गई हैं। ऐसी ही एक जगह है पेरेन जिले में स्थित बेनरेऊ। आप अगर नई-नई जगहों पर जाने का शौक रखते हैं और थोड़े एडवेंचरस भी हैं तो आप यहां आकर नागा संस्कृति और उनके सादे जीवन को देख सकते हैं।  ये समुद्र तल से 1950 मीटर ऊंचा स्थान है। 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story