खूबसूरती के मामले में विदेश से कम नहीं है गुलमर्ग, एकबार जरूर करें ट्रिप प्लान 

vv

आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें विदेश घूमना बेहद पसंद होगा, लेकिन आपको बता दें कि हमारे भारत का गुलमर्ग किसी विदेश से कम नहीं है। यहाँ की प्राकृतिक खूबसूरती और एडवेंचर से भरा ये शहर पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। ये जगह न सिर्फ टूरिस्ट स्पॉट बल्कि बॉलीवुड शूटिंग के लिए भी प्रसिद्ध है। सभी जगहों का अपना समय होता है वैसे ही ये जगह गर्मियों के समय पर जाने के लिए सही है और आप यहाँ पर बर्फ के गोले जो आम तौर पर सब को खेलने के साथ साथ खाना भी पसंद होता है उसके भी मज़े लेने को मिलता है। ऐसी जगहों पर रात को वॉक, साइट सीइंग आदि का फन कर सकते हैं। तो आइए हम आपको कुछ ऐसे जगहों के बारे में बतायेंगे-

kk

खिलमर्ग
कश्मीर की खूबसूरत घाटियों में से है ये एक। यहां आपको बर्फ से ढके खूबसूरत पहाड़ देखने को मिलेता है। यहां से आप बर्फ से ढके हिमालय और कश्मीर को देख सकते हैं। गुलमर्ग से खिलमर्ग की दूरी तकरीबन 550 मीटर है। सर्दियों के दौरान यहां पर स्कीइंग का मजा लिया जा सकता है।

 kk

बायोस्फीयर रिजर्व
आप भी है जंगली जानवर प्रेमी तो आपके लिए इस शहर का बायोस्फीयर रिजर्व खास है। दुर्लभ वनस्पतियों के अलावा कई प्रमुख जानवरों का घर भी है। यहां रेड फॉक्स, हंगुल और लेपर्ड समेत कई जानवर देखने को मिलते हैं। 

kk

सेंट मैरी चर्च
यह चर्च तकरीबन 100 साल पुराना है। यह गोल्फ कोर्स ने नजदीक स्थित है, चर्च की दीवारें ग्रे पत्थरों से बनी है। इस शहर में आने वाले पर्यटक इस चर्च में जरूर आते हैं। 

kk

आइस स्केटिंग
इस शहर में आइस स्केटिंग की सुविधा भी है, यहां पेशेवर और शौकिया दोनों तरीके से स्केटिंग कटे है। गुलमर्ग में कई स्कीइंग संस्थान हैं जो आइस स्केटिंग सिखाते हैं और आइस स्केटिंग के लिए सबसे अच्छा समय दिसंबर और जनवरी है क्योंकि इस समय बर्फबारी होती है। 

vv

गोल्फ कोर्स
ब्रिटिश शासन काल के दौरान साल 1904 में यहां गोल्फ कोर्स की स्थापना की गई। यह भारत का सबसे लंबा गोल्फ कोर्स है, समुद्र तल से इसकी ऊंचाई तकरीबन 8700 फीट है। 

kk

अलपत्थर झील
 यह स्थान खूबसूरत वादी और शांति के लिए जाना जाता है। यह 2 अफरवाट की चोटियों के तल पर स्थित है। यहां झील और देवदार के वन हैं। ऐसे ही और भी बहुत सी जगहें हैं जहां आप जा सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story