इन सी-फूड का स्वाद चखे बिना गोवा का ट्रिप है अधूरा 

goa

गोवा एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां पर्यटक किसी भी मौसम में यात्रा कर सकते हैं। वैसे तो इलाके के हिसाब से गोवा भारत का सबसे छोटा और जनसंख्या के हिसाब से चौथा सबसे छोटा राज्य है लेकिन यह पूरी दुनिया में अपने समुद्री किनारों और अपने सी-फ़ूड के लिए जाना जाता है। गोवा में शाकाहारी भोजन पसंद करने वाले लोगों को भले ही थोड़ी मुश्किल हो सकती है लेकिन जो लोग मांसाहारी भोजन पसंद करते हैं उनके लिए गोवा बहुत ही अच्छी जगह है।अगर आप भी गोवा जाने की तैयारी कर रहें हैं और जानना चाहते हैं कि गोवा का प्रसिद्ध खाना कौन सा है तो आज आपको हम गोवा के फेमस फ़ूड की जानकारी देंगे। अगर आप गोवा जाएँ तो इन डिश का स्वाद जरूर चखें-  

goa

पोर्क विंडालू
पोर्क विंडालू एक पुर्तगाली व्यंजन है लेकिन यह गोवा का एक प्रसिद्ध पकवान है और इसके भारतीय अंदाज में बनाया जाता है। यह पकवान मांस पसंद करने वाले लोगों के लिए बहुत खास है। बता दें कि इस पकवान को सूअर के गोश्त, शराब और अदरक के साथ बनाया जाता है। अच्छे स्वाद के लिए इसमें लाल मिर्च के साथ कई अन्य तरह के मसाले भी डाले जाते हैं।

g

क्रैब
क्रैब गोवा के एक प्रचलित व्यंजन है जिसकों केकड़े के मांस से बनाया जाता है। आपको बता दें कि इस व्यंजन का सूप थोडा गाढ़ा होता है जिसको बनने में नारियल और कई तरह के तेज मसाले डाले जाते हैं। इस पकवान को चावल और चपाती के साथ खाया जाता है। अगर आप तेज मसलों भोजन को ज्यादा पसंद करते हैं तो आपको यह डिश बहुत पसंद आएगी।

g

प्रॉन बावचाओ
प्रॉन बावचाओ गोवा की एक ऐसे डिश है जिसमें झींगे का इस्तेमाल किया जाता है। गोवा के लोग पकवान में झीगें का काफी ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। प्रॉन बावचाओ को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसाले, भुने हुए प्याज, नारियल का सिरका, मिर्च और टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप मांसाहारी भोजन पसंद करते हैं तो आपको यह डिश जरुर पसंद आएगी।

goa

 साना 
 साना गोवा में शाकाहारी भोजन पसंद करने वाले लोगों के लिए एक अच्छा व्यंजन है। बहुत से लोग साना को इडली भी कहते हैं। आपको बता दें कि साना को स्टीम किए गए चावल से तैयार किया जाता है। इसे नमकीन और मीठे दोनों तरह से बनाया जाता है। मीठी साना में गुड़ या फिर शक्कर का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप गोवा की यात्रा करते हैं तो इस डिश का स्वाद जरुर लेना चाहिए।

goa

गोअन रेड राइस
अगर आप चावल के तरह-तरह के पकवान पसंद करते हैं तो आपको गोअन रेड राइस स्वाद जरुर चखना चाहिए। गोअन रेड राइस को उकड़ा राइस भी कहते हैं। इस पकवान को बिना पॉलिश किये गए चावल को नारियल करी के साथ बनाया जाता है।

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story