हिमालय पर्वत की खूबसूरती को दर्शाता है बोमडिला, एक बार जरूर देखें ये फेमस पहाड़ी शहर

ल

वैसे तो भारत में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं, जहां की सौन्दर्यता देखने हर साल सैलानी पहुंचते हैं। इन्हीं खूबसूरत जगहों में से एक है अरुणाचल प्रदेश की गोद में बसा एक सुंदर सा शहर बोमडिला। इस प्रसिद्ध पहाड़ी शहर में आकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप किसी स्वर्ग में आ गए हों। एक बार आपको यहां का ट्रिप जरूर प्लान करना चाहिए। 

अरुणाचल प्रदेश के उत्तर पश्चिमी हिस्से में बोमडिला बसा है। ये जगह हिमालय पर्वत की खूबसूरती को पेश करती है, यहां आप विभिन्न रूपों में प्राकृतिक सौन्दर्यता का आनंद उठा सकते हैं। आज हम आपको यहां घूमने वाली कुछ खास जगहों के बारे में बताएंगे।

आर.आर. हिल

बोमडिला में घूमने के लिए अविश्वसनीय जगहों में से एक माना जाता है आर.आर. हिल। यहां से आप हिमायल की गोद में बसे खूबसूरत और ना भूलने वाले नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आप अपने पार्टनर के साथ जाते हैं तो सुकून के पल गुजार सकते हैं।

स

ईगलनेस्ट वन्यजीव अभयारण्य 

ईगलनेस्ट वन्यजीव अभयारण्य को बोमडिला के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में एक कह सकते हैं। अगर आप जीव जन्तुओं को देखना पसंद करते हैं, तो फिर यहां का लुत्फ उठा सकते हैं. इस अभयारण्य में कॉर्मोरन्स, हेरोन्स, ब्लैक स्टॉर्क,ओरिएंटल व्हाइट इबिस, डक, हॉक्स, ईगल्स, काइट्स, गिद्ध, फाल्कन्स, फेज़ेंट्स, क्वेल्स, ट्रगोपैन, कोयल, तोते, कबूतर, कठफोड़वा जैसी पक्षी प्रजातियाँ देखी जा सकती है।

ल
 
बोमडिला व्यू प्वाइंट

बोमडिला व्यू प्वाइंट बोमडिला के सबसे खूबसूरत प्लेस में से एक है। अगर आप बोमाडिला जाएं तो यहां का भ्रमण जरूर करें. अगर आप अपने फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए बोमडिला का प्लान कर रहे हैं तो यहां जरूर जाएं. बोमडिला व्यू प्वाइंट बर्फ से ढके पहाड़ों के लुभावने दृश्यों को आप हमेशा के लिए कैद कर सकते हैं।

स
बोमडिला मठ

बोमडिला मठ बोमडिला के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है। अगर आप बोमडिया जा रहे हैं तो इस मठ को ना घूमें तो कुछ अधूरा सा ही रहेगा. आपको बता दें कि 1965 में निर्मित बोमडिला मठ को जेंटसे गाडेन रब्बल के नाम से भी जाना जाता है.यह बौद्ध धर्म के एक खास रूप को भी पेश करता है।

स

लोअर गोम्पा

आपको बता दें कि लोअर गोम्पा, बोमडिला मठ के डिवीजनों में से एक माना जाता है। यहां पर बौद्ध भिक्षु पूजा करने आते हैं. इस जगह पर आप तिब्बती वास्तुकला का लुत्फ उठा सकते हैं. इसको बोमडिला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से एक माना गया है।

स

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story