कभी Expire नहीं होती आपके किचन में रखी ये 5 चीजें, कुछ का स्वाद तो बढ़ता जाता है!

m

अक्सर हम इस स्ट्रेस में रहते हैं हमारे किचन में रखी चीजें एक्सपायर न हो जाएं। हर सॉस और तमाम प्रकार की चीजों का एक्सपायरी डेट हम चेक करते रहते हैं। लेकिन, किचन में रखी कुछ चीजें ऐसी हैं जो कभी एक्सपायर नहीं होती है। हमारी नानी और दादी लोगों को इस बारे में पता होता था लेकिन, आज के बहुत सारे लोगों को इस बारे में पता ही नहीं होता। ऐसे ही लोगों के लिए हम कुछ चीजों की लिस्ट लाए हैं जिसे देखकर आप पता कर सकते हैं कि आपके किचन में रखी कौन सी चीज एक्सपायर नहीं है।

m

मुरमुरे
मुरमुरे कभी खराब नहीं होते। इनकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं है। आप अगर मुरमुरे को भर के घर में रख लें तो कभी ये खराब नहीं होते। अगर ये मुलायम भी हो जाएं कड़ाही में डालकर इसे गर्म कर लें। फिर इसे डिब्बे में बंद करके रख लें। फिर इसे दूध के साथ खाएं। साथ ही आप स्नैक्स के रूप में भी इसे खा सकते हैं। तो, मुरमुरे खाएं जो कि कभी एक्सपायर नहीं होते। 

m

शहद
शहद कभी एक्सपायर नहीं होती। आप इसे कभी भी खा सकते हैं। उल्टा लंबे समय तक रखा हुआ शहद और अच्छा हो जाता है जिसका इस्तेमाल आप आगे तक कर सकते हैं। तो, अगर आपके पास शहद है तो आपको इसे लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि ये खराब नहीं होंगे। 

m

सिरका और अचार
अगर आपके पास किसी चीज का सिरका का है या अचार है जो कि सही से बना है तो ये सालों साल खराब नहीं होगा। ये चलता रहेगा और इसका इस्तेमाल आप लंबे समय तक करते रहेंगे। सिरके का इस्तेमाल तो लोग खाना बनाने में कई प्रकार से करते हैं तो, अचार के बिना कुछ लोग खाना भी नहीं खाते। तो, ये दोनों ही चीजें लंबे समय तक इस्तेमाल में आएंगी। 

m

नमक
नमक कभी एक्सपायर नहीं होता। इसका आप लंबे समय तक के लिए प्रयोग कर सकते हैं। अगर ये पानी या भी हवा के संपर्क में न आए तो सालों साल ये चल सकता है। इसलिए अगर आपने कभी ज्यादा नमक खरीद लिया है तो इसे लेकर चिंता न करें। ये ऐसी चीज है जो कि खराब नहीं होने वाली। 

m

घी
घी सालों साल तक चलता है। जैसे कि इसका स्वाद थोड़ा मंद सा होता है लोग इसे दोबारा गर्म करके स्टोर कर लेते हैं। इस प्रकार से ये लंबे समय इस्तेमाल में बना रहता है। तो, अगर आपके पास भी घी है या आप घर में घी बना रहे हैं तो सालों साल तक इसे चलाते रहें। आपको इसकी एक्सपायरी को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए। तो, इन चीजों के  एक्सपायरी डेट को लेकर ज्यादा सोचें नहीं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story