बिना फ्रिज के गर्मी में खाना ऐसे करें स्टोर, नहीं होगा खराब, लंबे समय तक रहेगा फ्रेश

m

गर्मी के दिनों में खाने की बहुत ज्यादा बर्बादी होती है क्योंकि इस मौसम में खाने में बैक्टीरिया और फंगस जल्दी पनपते हैं। खासतौर से गर्मी के मौसम में पके हुए खाने को लंबे समय तक स्टोर करके रखना मुश्किल हो जाता है। ये परेशानी तब और बढ़ जाती है जब आपके पास फ्रिज न हो। दरअसल, गर्मी के मौसम में फ्रिज में खाना स्टोर करके आप इसे खराब होने से बचा सकते हैं लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जिनके घर में फ्रिज नहीं है।  इन लोगों के लिए गर्मी के दिनों में परेशानी और भी बढ़ जाती है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आप गर्मी के मौसम में खाने को बिना फ्रिज में रखे भी लंबे समय तक खराब होने से बचा पाएंगे। 

n

खाना पकाते वक्त गरम मसालों का इस्तेमाल कम करें
गर्मी के दिनों में वो डिश जल्दी खराब होती है जिसे बनाने में भरपूर मसालों का इस्तेमाल किया गया हो। इस मौसम में आप जितने हल्के मसाले का खाना खाएंगे आपकी सेहत के लिए उतना ही अच्छा रहेगा। कम मसाले का खाना खाने से शरीर में ठंडक भी बनी रहेगी और खाना जल्दी खराब भी नहीं होगा। साथ ही आप कम मसाले के खाने को ट्रैवलिंग के लिए पैक भी कर सकते हैं। वहीं अगर आप ज्यादा मसाले वाला खाना पैक करते हैं तो कम मसाले वाले खाने के मुकाबले ये जल्दी खराब हो जाएंगे।

n
खाने में प्याज टमाटर कम डालें
वैसे तो टमाटर और प्याज के बिना खाने में स्वाद ही नहीं आएगा लेकिन आप इनकी मात्रा को कम जरूर कर सकते हैं। ऐसा करने से ये जल्दी खराब नहीं होंगे। वहीं अगर आपको ज्यादा प्याज टमाटर वाला खाना खाने की आदत है तो खाना पकाने के 2 से 3 घंटे के भीतर ही इसे खा लें। 

m

खाने को बार बार गर्म न करें
ज्यादातर लोगों को ठंडा खाना खाना पसंद नहीं होता है, ऐसे में वे जब भी खाना खाते हैं तो उसे गर्म जरूर करते हैं। खाने को बार बार गर्म करने से इसका स्वाद बिगड़ जाता है साथ ही ये जल्दी खराब भी हो सकता है। 

m

खाने को मिक्स करके न रखें
कुछ लोगों की आदत होती है कि वो चीजों को मिक्स करके खाते हैं और फिर उसे ऐसे ही छोड़ देते हैं। ऐसे में खाना खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अपने लिए उतना ही खाना परोसें जितना आप खा सकें। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story