इतनी हेल्दी और टेस्टी डिश नहीं खाई होगी, 10 मिनट में तैयार कर लें मलाई ब्रोकली

n

ब्रोकली खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। वजन घटाने के लिए डाइटिशियन ब्रोकली खाने की सलाह देते हैं। सर्दियों में ब्रोकली का सीजन होता है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ब्रोकली को बनाना काफी आसान है इसे उबालकर भी खा सकते हैं। हालांकि कुछ लोगों को ब्रोकली पसंद नहीं आती है। खासतौर से उबली हुई ब्रोकली खाने में टेस्टी नहीं लगती है, लेकिन आज हम आपको क्रीमी ब्रोकली बनाना बता रहे हैं जिसे देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा। इस रेसिपी को देखकर उन लोगों के मुंह में भी पानी आ जाएगा, जो ब्रोकली को देखकर कभी मुंह चिढ़ाते थे। आप ये रेसिपी घर में जरूर ट्राई करें। इस तरह ब्रोकली खाकर आप मोटापा भी कम कर सकते हैं।

m
बनाने की विधि 

सबसे पहले ब्रोकली का एक छोटा फूल लें और उसके फूल मीडियम साइज में काट लें। अब एक बाउल में गर्म पानी लें और उसमें नमक डाल दें। इस पानी में ब्रोकली को डालकर ब्लांच कर लें। अब क्रीम सॉस बनाने के लिए 40 ग्राम पनीर, 6-7 काजू, सीजनिंग, 2 चम्मच पानी और पेस्ट बनाना है। क्रीम को बहुत पतला या ज्यादा थिक न रखें। अब इसमें 1 चम्मच बेसन और 2 चम्मच तेल मिक्स कर लें। इसमें आधा स्पून अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर सारी चीजों को मिलाते हुए गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब ब्रोकली को पानी से निकालकर क्रीम में डालें और हाथों से ब्रोकली पर अच्छी कोटिंग लगा लें। अब एयरफ्रायर को ऑन करें और उसमें हल्का तेल लगा लें। एक एक ब्रोकली के पीस को इसमें रख दें। अगर एयरफ्रायर नहीं है तो आप माइक्रोवेब या फिर ओटीडी में भी इन्हें बेक कर सकते हैं। इसे 5-6 मिनट के लिए एयरफ्राई कर लें। तैयार है टेस्टी क्रीमी ब्रोकली जिसे आप रेड चटनी के साथ खाएं। आप इसे डाइट के खाने में भी शामिल कर सकते हैं। ये बहुत हेल्दी और टेस्टी रेसिपी है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story