गर्मी से तुरंत मिलेगी राहत जैसे ही पिएंगे पुदीना शिकंजी, इस विधि से आप इसे बनाकर कर सकते हैं स्टोर 

m

आपने गर्मी में बहुत तरह की शिकंजी को पिया होगा। मगर क्या आपने कभी पुदीना शिकंजी पिया है। अगर नहीं तो आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। इस शिकंजी की खास बात ये होती है कि ये शरीर के लिए हाइड्रेशन वाले फूड की तरह काम करता है और फिर शरीर में जमा गंदगी को भी डिटॉक्स करता है। तो, आपको इस पुदीना शिकंजी को बनाकर फ्रिज में स्टोर कर लेना चाहिए। आइए, जानते हैं इसे बनाने की विधि -

m

सामग्री
पुदीना
नींबू
नमक
चीनी
पानी
काला नमक
जीरा पाउडर
काली मिर्च पाउडर

m

विधि 
इस शिकंजी को बनाने के लिए सबसे पहले पानी में चीनी घोल लें। पुदीना की पत्तियों को पीस लें और फिर इसे पानी में मिला लें। नींबू, काला नमक और नमक मिला लें। जीरा पाउडर मिला लें। इन सबको मिलाने के बाद इन्हें अच्छी तरह से घोल लें। हल्का का काली मिर्च पाउडर मिलाकर रख दें। अब आप एक कांच की बोतल लें और इसमें शिकंजी को भरकर रख लें। इसे फ्रिज में रख लें और और फिर जब मन करे तब आप इसे पी सकते हैं या घर आए महमानों को ये दे सकते हैं। ये गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के साथ पानी की कमी से बचाता है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story