डायबिटीज और हाई बीपी से बचने के लिए ट्राई करें सहजन सूप की ये हेल्दी रेसिपी

n

मोरिंगा को सहजन और ड्रमस्टिक भी कहा जाता है। आयुर्वेद में सालों से इसका इस्तेमाल दवाइयों के रूप में किया जा रहा है। इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो अर्थराइटिस से लेकर वेट लॉस), ओबेसिटी, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई शुगर लेवल हाइपरटेंशन, विज़न से जुड़ी समस्या और एनीमिया से राहत दिलाने में मददगार होते हैं। ऐसे में इसके पोषक तत्वों का उचित लाभ लेने के लिए इसे अपनी नियमित सब्जी और दाल के साथ मिलाकर खाएं। सहजन के साथ-साथ इसके जड़, पत्ते और तने का भी काफी महत्व है। इनमें भी कई ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। यदि आप कुछ नया और पौष्टिक ट्राई करना चाहती हैं, तो सहजन का सूप आपके लिए एक हेल्दी विकल्प साबित होगा।

m
सामग्री 
सहजन/मोरिंगा – 4 से 5
धनिया पाउडर – 1/2 चम्मच
नमक (स्वादानुसार)
काली मिर्च पाउडर – 1/4 चम्मच
जीरा पाउडर – 1/4 चम्मच

m
विधि 
सबसे पहले सहजन को 4 से 5 टुकड़ो में काट लें। किसी बर्तन में 2 कप पानी लें उसमें सहजन डाल दें। साथ ही नमक और धनिया पाउडर डालें और इन्हें एक साथ मिला लें।अब पानी को मध्यम आंच पर चढ़ाएं और पानी में 8 से 10 मिनट उबाल आने दें। जब सहजन पूरी तरह पक जाए तो गैस को बंद कर दें। अब चम्मच की मदद से सहजन को मसल दें।फिर छननी से पानी को छानकर एक बाउल में अलग निकाल लें। अब इसमें काली मिर्च और जीरा पाउडर डालें और इसे मिला लें।सूप को धनिया की पत्तियों से गार्निश करें और गर्मा गर्म सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story