इस नवरात्रि व्रत के लिए ट्राई करें ये 5 रेसिपी, सिर्फ 20 मिनट में बनकर हो जायेगा तैयार 

n

नवरात्रि पर देशभर में लोग व्रत करते हैं। इस दौरान भक्त अनाज, और लहसुन-प्याज खाने से परहेज रखती हैं। ऐसे में हम यहां आपके लिए नवरात्रि  के दौरान बनाई जाने वाली कुछ बेहतरीन व्रत रेसिपीज़ लेकर आए हैं, जिन्हें महज 20 मिनट में बनाकर आप इनके स्वाद का लुत्फ उठा सकते हैं-

n
खीरे आलू, और मूंगफली का सलाद

सामग्री
2 आलू (उबले हुए), 1 कप - मूंगफली
4 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई), स्वादानुसार - नमक
1/2 - लाल मिर्च पाउडर, चुटकीभर चीनी
1 नींबू का रस, 1 बड़ा चमच्च - हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)

बनाने की विधि
खीरा, आलू और मूंगफली का सलाद बनाने के लिए सबसे पहले आप धीमी आंच में एक पैन गरम कर के मूंगफली डालकर भून लें और गैस बंद कर दें। उसके बाद मूंगफली के ठंडा होने के बाद थोड़ा दरदरा पीस लें। अब आप खीरे को अच्छे से धो कर धोकर छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, और उबले हुए आलू को छील कर छोटे - छोटे टुकड़ों में काट लें। उसके बाद आप एक कटोरी में सभी चीजों को डालकर अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद आप उसमें हलकी सी चीनी, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक मिला दें। अब आप ऊपर से नींबू का रस निचोड़कर हरा धनिया छिड़क दें। 

n

फलाहारी भेल

सामग्री
साबूदाना आधा कप
उबला हुआ आलू,
लाल मिर्च पाउडर
दो चम्मच मूंगफली
हरी धनिया कटी हुई
घी, सेंधा नमक, नींबू का रस

बनाने की विधि
साबूदाने की चटपटी भेल बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को पानी से अच्छी तरह धो कर रात भर के लिए भिगो दें। अब उबले हुए आलू को छीलकर काट लें। अगले स्टेप में मूंगफली को सुनहरा होने तक भूनें और साथ में काजू मिलाकर भून लें। अब एक पैन में घी गरम करें और साबूदाना डालकर भूनें। जब साबूदाना पक कर नरम होने लगे तो उसे एक बाउल में निकाल लें। अब इसमें कटा या मैश किया हुआ उबला आलू, बारीक कटी हुई हरी धनिया, नींबू का रस मूंगफली, सेंधा नमक और लाल मिर्च पाउडर मिला लें। सभी चीजों को अच्छी तरह टॉस करें, बस कुछ मिनटों में ही आपकी फलाहारी चटपटी साबूदाना भेल बनकर तैयार है। 

n
अरबी के कबाब

सामग्री
अरबी 500 ग्राम, कूट्टू का आटा
 ¼ कप, अदरक बारीक कटी 2 छोटे चम्मच
हरी मिर्च बारीक कटी 2 छोटे चम्मच
हरा धनिया बारीक कटा, 2 बड़े चम्मच
नमक 1½ छोटे चम्मच/ स्वादानुसार तेल सेंकने के लिए. 

बनाने की विधि
अरबी को धोकर उबाल लें। जब अरबी ठंडी हो जाएं तो उसे छील लें और फिर उसे मसल लें। आप चाहें तो अरबी को कद्दूकस भी कर सकते हैं। अब एक कटोरे में मसली अरबी, कुट्टू का आटा, घिसी अदरक, कटी हरी मिर्च, कटा हरा धनिया और नमक लें, सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को 16 बराबर हिस्सों में बाट लें और अरबी के मनचाहे आकार के कबाब बनाएं। एक नॉन स्टिक तवे को गरम कीजिए। इसमें थोड़ा सा तेल डालिए और मध्यम से तेज आंच पर कबाब को दोनों तरफ से लाल होने तक सेंकिए। स्वादिष्ट और पौष्टिक अरबी के कबाब को फलाहारी चटनी के साथ परोसिए। 

n

दही के आलू 

सामग्री

2 टेबल स्पून घी, 1 टी स्पून जीरा
1 टी स्पून काली मिर्च, 2-3 आलू ( उबले हुए)
1/2 टी स्पून सेंधा नमक, 1/2 टी स्पून घी
1/2 टी स्पून जीरा, 1 हरी मिर्च, टुकड़ों में कटा हुआ
1 टी स्पून अदरक, 1/2 टी स्पून काली मिर्च के दाने
मैश, 2 टी स्पून कट्टू का आटा, 1 कप दही,1 कप पानी

बनाने की विधि
एक पैन में घी डालकर गर्म करें जीरा डालकर भूनें। इसमें क्रश की हुई काली मिर्च डालकर भूनें। अब इसमें उबले हुए आलू के टुकड़े और सेंधा नमक डालकर मिक्स करें। आलू को पैन फ्राई करें। एक दूसरे पैन में घी लें उसमें जीरा, हरी मिर्च, अदरक और क्रश की हुई कार्ली मिर्च डालें। इन्हें भूनकर इसमें कट्टू का आटा डालें। सारी सामग्री को अच्छे से मिलाएं। इसमें अब एक कप दही डालें साथ ही इसमें एक कप पानी भी डालें। इसे अच्छे से हिलाएं। अब इसमें फ्राई किए गए आलू डालकर मिलाएं। हरी मिर्च से गार्निश करके सर्व करें।

n
फलों की फलाहारी चाट

सामग्री 
सेब,1 केला, 1 अमरुद, 1 छोटी कटोरी अनारदाना
1 उबला शक्करकंदी,1 कटोरी कटा हुआ पपीता,
आवश्यकतानुसार नींबू का रस, स्वाद अनुसार सेंधा नमक
1/2 छोटी चम्मच कुटी हुई काली मिर्च, 1/2 छोटा चम्मच भूना जीरा

बनाने की विधि
शक्करकंदी और केले को छीन ले। सभी सब फलों को अपने पसंद के आकार में काट लें, एक बड़े बॉल में डालकर स्वाद अनुसार नमक, नींबू का रस और कुटी हुई काली मिर्च और अनार दाना डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। 

n
कूटू की सब्जी

सामग्री
कूटू का आटा, 3 बड़े चम्मच
उबले आलू 3-4, खट्टा दही- ½ कप
हरी मिर्च- 4-5, सेंधा नमक- ¾
1 टेबल स्‍पून, घी, पानी- अंदाजानुसार.

बनाने की विधि
कूटू के आटे की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को धोकर बारीक-बारीक काट लें। साथ ही, आलू को प्रेशर कुकर में डालकर उबाल लें और ठंडा होने पर छिलकर उसको टुकड़ों में काट लें। अब एक कटोरे में कूटू का आटा, खट्टा दही और स्‍वादानुसार नमक डालें और थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए इसे अच्छे से मिलाएं। अगर चाहें तो मथानी से भी मथ सकती हैं। इस घोल में कम से कम दो कप पानी मिलने की जरूरत होगी। अगर दही कम खट्टी है तो आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा नींबू का रस भी डाल सकती हैं। गैस पर मध्यम आंच पर एक कड़ाही चढ़ाए और इसमें घी डालें और गर्म होने दें, जब घी गर्म हो जाए तो इसमें कटी हुई हरी मिर्चें डालें और भूनें। अब इसमें उबले आलू के टुकड़े डालें और एक मिनट के लिए फ्राई करें अब इसमें कूटू और खट्टे दही का घोल डालें और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं और पहला उबाल आने तक चलाते रहे। अब गैस के आंच को धीमा करें और सब्जी को पांच मिनट तक पकने दें फिर गैस बंद कर दें। तैयार है आपकी टेस्‍टी कूटू की सब्जी. आप इसे कूटू की पूरी, चीले या पराठे के साथ सर्व कर सकती है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story