घर पर बनाकर ट्राई करें कच्चे आम का रसम, भूल जाएंगे Aam panna का स्वाद, ये है विधि 

m

इन दिनों देश में लोग चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के थपेड़ों से परेशान है। गर्मी से छुटकारा पाने के लिए लोग आम पन्ना का सेवन करते हैं ताकि बॉडी को डिहाइड्रेटेड होने से बचाया जा सके। पर क्या आप आम पन्ना के अलावा आम के रसम को ट्राई किया है। अगर नहीं तो आज हम आपके लिए ‘कच्चे आम रसम’ की रेसिपी लेकर आए हैं। एक बार जरूर ट्राई कीजिए। चलिए जानते हैं आम पन्ना बनाने की विधि-

m
 सामग्री
2 कच्चा आम
पुदीने की कुछ पत्तियां
3 चम्मच जीरा
10 से 12 काली मिर्च
6 से 7 लहसुन की कलियाँ
 1 हरी मिर्च
1 कटा हुआ प्याज
 काला नमक स्वाद अनुसार

m

विधि
आम पन्ना बनाने के लिए सबसे पहले 2 आम को धोएं। अब इन्हें कुकर में डालें और गैस ऑन करें और अच्छी तरह उबाल दें। 4 सीटी के बाद गैस बंद कर दें। जब आम उबल जाए तब उसे के बड़े बर्तन में लें और आम के छिलके सहित इसके गूदे को अच्छी तरह से मसल लें। आम के छिलके और गुठली से जब गूदे निकल जाए तब उन्हें फेंक दें। अब एक बार और अच्छी तरह से गूदे को मैश करें। ध्यान रखें कि उसमें आम की पत्तियां न हों।  अगर गुदा अच्छी तरह से मैश नहीं हुआ है तो ग्राइंडर जार ग्राइंड करें। अब इस मिश्रण को एक बर्तन में डालें। अब भुने हुए जीरा, 10 से 12 काली मिर्च, 6 से  7 लहसुन की कलियाँ और 1 हरी मिर्च को इमाम दस्तारा में कूट लें। उसके बाद गैस ऑन करें और राई और लाल मिर्च से तड़का दें। जब हल्का ब्राउन हो जाए तब उसमें जीरा के मसाले जिसे कूटकर रखा है उसको डालें। ब्राउन होने के तड़का को आम के रसम में डालें। अब आम के रसम में आप स्वाद अनुसार नमक और काला नमक मिलाएँ। साथ ही गार्निशिंग के लिए हरी धनिया या फिर मिंट की  कुछ पत्तियों डालें। आपका आम का रसम तैयार है। आप इसे चावल के साथ खाएं या फिर रोटी के साथ।  चाहें तो आप इसे आम पन्ना की तरह पी भी सकते हैं।   

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story