महाशिवरात्रि के व्रत में ट्राई करें पनीर की खीर, डायबटिज के मरीज भी इसे खा सकते हैं, ये है रेसिपी

m

अगर आप चावल, साबूदाना या फिर सामक की खीर खाकर बोर हो गए हैं तो पनीर की खीर बनाकर खाएं। पनीर की खीर को आप व्रत में भी खा सकते हैं। अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपको पनीर की खीर बनाना बता रहे हैं। प्रोटीन और कैल्सियम भरपूर पनीर से आप खीर भी बना सकते हैं। ये खीर खाने में बहुत टेस्टी लगती है और इसे डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं। जानिए कैसे बनाते हैं पनीर की खीर और क्या है इसकी रेसिपी?

n
 सामग्री
आपको इसके लिए करीब 200 ग्राम पनीर चाहिए। इसके लिए 2 कप लो फैट मिल्क चाहिए। खीर में 2-3 बड़ी चम्मच शहद या कोई भी मिठास के लिए स्वीटनर का इस्तेमाल करें। 1/4 चम्मच इलायची पाउडर और थोड़ा केसर के धागे चाहिए। आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी मेवा काट लें जो खीर में डालने हों।

n

पनीर की खीर की रेसिपी
सबसे पहले पनीर को बारीक टुकड़ों में तोड़ लें। आप चाहें तो इसे मोटी साइड से कद्दूकस भी कर सकते हैं।एक पैन या कड़ाही लें और उसमें दूध को मीडियम आंच पर उबलने के लिए रख दें। दूध को लगातार चलाते रहें जिससे नीचे से चिपके नहीं।जब दूध में उबाल आ जाए और हल्दा गाढ़ा हो जाए तो इसमें मसला हुआ पनीर डाल दें। इसे लगातार चलाते रहें ताकि गांठ न बनें।खीर में आप जो भी मिठास के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं वो डाल दें। अगर शहद डाल रहे हैं तो खीर को थोड़ा ठंडा होने पर डालें।अब स्वाद के लिए खीर में इलायची और केसर के धागे डालकर मिक्स कर दें।पनीर की खीर करीब 10-15 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है। खीर में आप अपने हिसाब से मेवा डाल दें।आप खीर को हल्का ठंडा होने दें और खा लें। इसे बिना शुगर के डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं।पनीर की खीर खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है उससे कहीं ज्यादा पौष्टिक होती है।इससे व्रत वाले दिन आपको भरपूर एनर्जी मिलेगी और लंबे समय तक पेट भरा रहेगा।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story