रायता का स्वाद बढ़ाने के लिए घर में बनाएं रायता मसाला, बेहद आसान है ये रेसिपी

b

गर्मी के मौसम में दही का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। दही से बनने वाले रायता को भी भारतीय बेहद पसंद करते हैं, रायते के बिना थाली पूरी नहीं मानी जाती है। रायता सिर्फ बूंदी का ही नहीं बल्कि खीरा, गाजर, लौकी, आलू और फूट्स का भी बनाया जाता है। रायता बनाने में इसके मसाले को ध्यान से डाला जाता है क्योंकि रायते का पूरा स्वाद मसाले पर निर्भर होता है। रायता खाने के स्वाद को दोगुना कर देता है, यहां हम आपको घर में आसानी से टेस्टी रायता मसाला बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। इस रायता मसाला को आप किसी भी रायते में मिलाकर स्वाद को बढ़ा सकते हैं। घर में बने रायता मसाला को आप महीनों तक स्टोर करके भी रख सकते हैं।

n

रायता मसाला बनाने के लिए सामग्री 
50 ग्राम रायता मसाला बनाने के लिए आपको 5 चम्मच जीरा, 4 चम्मच सूखे पुदीने के पत्ते, 2 चम्मच हींग, 2 चम्मच काला नमक, 1 चम्मच लाल मिर्च, 1 चम्मच अमचूर पाउडर, 1 चम्मच सौंफ चाहिए होगी। 

n

रायता मसाला बनाने की रेसिपी
रायता मसाला बनाने के लिए सबसे पहले आपको जीरा और सौंफ को भूनना होगा। इसके लिए गैस पर धीमी आंच पर तवा या पैन रखें और इसमें जीरा और सौंफ को डालें। दोनों को चलाते हुए तब तक भूनें जब तक कि इससे खुशबू न आने लगे। जब दोनों चीजें भुन जाएं तो इन्हें निकालकर ठंडा कर लें। अब एक मिक्सर जार में जीरा,  सूखे पुदीने के पत्ते, हींग, काला नमक, लाल मिर्च, अमचूर पाउडर और सौंफ डालकर मिक्सी में पीस लें। इस मसाले को बिल्कुल महीन नहीं पीसना है बल्कि हल्का दरदरा रखना है। अगर आपको महीन पसंद है तो आप इसे महीन भी कर सकते हैं। आपका रायता मसाला तैयार है, इसे एक कांच के एयर टाइट जार में भरकर स्टोर कर सकते हैं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story