यह हर्बल चाय आपके इम्यून सिस्टम को करेगा बूस्ट, Corona को देगा मात 

herbal tea

 कोरोना के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में सिर्फ सावधानी और सतर्कता ही इस बीमारी से आपको बचा सकता है, साथ ही अगर इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो आप का कोई बीमारी बाल भी बांका नहीं कर पायेगा।  इसी कड़ी में आज हम आपको दालचीनी जो एक मसाला है उसके सेवन से कई तरह की बिमारियों से जहां बच सकते हैं, वहीं अपने इम्यून सिस्टम को भी मजबूत कर सकते हैं। दालचीनी के रोजाना सेवन से हम मोटापा, मधुमेह, ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, कैंसर और मासिक धर्म से जुड़ी कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स से बच सकते हैं। आज हम आपको दालचीनी से बनी हर्बल चाय की रेसिपी बताएंगे,इस चाय को रोजाना पीने से आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट होगा साथ ही साथ आप कई तरह की बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

herble tea

चाय के लिए सामग्री

दालचीनी पाउडर - 1 टीस्पून
पानी - 1 कप
शहद

herble tea

चाय बनाने की विधि

1. दालचीनी का पाउडर या इसकी छाल लें।
2. एक कप पानी में 1 टी स्पून दालचीनी पाउडर या 1 छाल डालें।
3. पानी को 10-15 मिनट तक उबालें।
4. चाय उबल जाए तो इसमें शहद मिलाकर पीएं।
5. अगर आप आईस टी पीना चाहते हैं तो उसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डाल लें।


herble tea
इस चाय में कैफीन नहीं होता तो आप दिन में किसी भी समय इसका सेवन कर सकते हैं। आप अपनी पसंद व स्वाद के हिसाब से गर्म और ठंडे दोनों ही रूप में इसका सेवन कर सकते हैं।चलिए जानते हैं दालचीनी वाली चाय पीने के अन्य फायदे। 


दालचीनी चाय के नियमित सेवन से हम अपने शरीर की इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं और अपने शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार कर सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर दालचीनी चाय शरीर में होने वाली ऑक्सीडेशन प्रक्रिया को रोकने में मदद करती हैं, जो हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियों को जन्म देता है।

वजन घटाने के लिए दालचीनी की चाय किसी रामबाण से कम नहीं है। यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है। साथ ही इससे बॉडी मास इंडेक्स यानि BMI में भी काफी सुधार होता है, जिससे आप आसानी से वजन घटा सकती हैं। 

herble tea

इस हर्बल चाय से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है। ऐसे में रोजाना इसका सेवन दिल को स्वस्थ रखता है। 

इससे मेटाबॉलिक सिंड्रोम की बीमारी दूर रहती है, जो ब्लड प्रेशर व शुगर के लिए जिम्मेदारी है। इसके नियमित सेवन से ब्लड शुगर व ब्लड प्रेशर लेवल नियंत्रित रहता है। 

इससे आपको पीरियड्स से जुड़ी प्रॉब्लम्स में राहत मिल सकती है। 1 कप इस चाय का सेवन पेट में ऐंठन, दर्द, तनाव, सिरदर्द व बॉडी पेन को दूर करता है।

 

इसका सेवन कैंसर, अल्जाइमर और एचआईवी जैसी खतरनाक बीमारियों के खतरे से भी बचाता है। साथ ही इससे स्किन एजिंग की समस्या में भी फायदा मिल सकता है।

देखा आपने इस चाय के रोजाना इस्तेमाल से आपको कितने तरह के फायदे होंगे। आज से ही आप इस चाय को पीना शुरू कर दें। आपको कुछ दिनों में ही फर्क महसूस होना शुरू हो जायेगा। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story