इस त्योहार मैदा की जगह खाएं पनीर की जलेबी, इसका टेस्ट आपकी जीभ को आएगा पूरी तरह रास 

m

जलेबी का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है। चाशनी में डूबी गरमागरम जलेबी जब सामने आती है तो किसी का भी अपने आपको रोकना मुश्किल हो जाता है, चाहे पेट कितना ही भरा हो। त्योहारी सीजन में तो जलेबी का कचौरी के साथ शानदार तालमेल देखने को मिलता है यानी इन दोनों का साथ फूड लवर्स को अलग ही मजा देता है। आपने मैदा की जलेबी तो खूब खाई होगी, लेकिन आज हम आपको पनीर से बनी जलेबी की रेसिपी बताएंगे। यह भी किसी प्रकार से उन्नीस नहीं रहेगी। इसका जायका तो लाजवाब है ही, साथ ही यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है।

m

सामग्री

दूध - 1 लीटर
तैयार पनीर - 250 ग्राम
नींबू का रस - 2 बड़े चम्मच
पानी - 500 मिलीलीटर
चीनी - 300 ग्राम
पानी - 150 मिलीलीटर
इलायची पाउडर - 1 छोटा चम्मच
केसर - 1 छोटा चम्मच
मैदा - 2 बड़े चम्मच
मक्के का आटा - 35 ग्राम
बेकिंग सोडा - 1/2 छोटा चम्मच
पानी - 50 मिली.
तलने के लिए तेल
पिस्ता - गार्निश के लिए

m

विधि 

सबसे पहले एक पैन में 1 लीटर दूध गरम करके उसमें नींबू का रस डालकर लगातार चलाते रहें,जब तक कि दूध पूरी तरह से फट न जाए। अब एक कटोरी लें और उसके ऊपर मलमल का कपड़ा रखकर दूध का मिश्रण डालें और पानी व पनीर को अलग कर दें। नींबू के रस की गंध को दूर करने के लिए इसे पानी से धो लें। कपड़े को 30 मिनट के लिए लटका दें, ताकि पानी निचुड़ जाए। एक पैन में 300 ग्राम चीनी, 150 मिलीलीटर पानी, 1 चम्मच इलायची पाउडर डालकर घुलने तक हिलाएं। इसमें 1 चम्मच केसर डालकर अच्छी तरह मिला लें। दूसरी तरफ एक बाउल में 2 बड़े चम्मच मैदा, 35 ग्राम मक्के का आटा, 1/2 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा, 50 मिलीलीटर पानी डालकर मिलाएं। इसमें 250 ग्राम तैयार पनीर डालकर मिलाएं और ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। अब इस मिश्रण को एक पिपिंग बैग में निकाल लें। एक कड़ाही में तेल गरम करें और उसमें पिपिंग बैग से जलेबी बनाते जाएं।जलेबी को धीरे-धीरे पलटते हुए सुनहरे और कुरकुरे होने तक तल लें। जब सारी जलेबी बन जाए तो इसे तैयार चाशनी में 5 मिनट के लिए भिगो दें। जलेबी को चाशनी से निकालकर पिस्ते से गार्निश करें। तैयार है गरमागरम पनीर जलेबी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story