स्वाद से भरपूर हैं ये 5 अनोखी पानी पूरी, जानिए घर पर बनाने का तरीका

n

पानी पूरी, पुचका, बताशे या गोलगप्पे, इस स्ट्रीट फूड के अलग-अलग नाम जरूर हैं, लेकिन इसका नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी जरूर आ जाता है। यह होना लाजमी भी है क्योंकि इसका चटपटा और खट्टा-मीठा स्वाद होता ही इतना बेमिसाल है। इसे खासतौर पर सूजी और आटे से बनाया जाता है और तीखे और मसालेदार पानी के साथ परोसा जाता है। हालांकि, आज हम इसकी 5 अनोखी रेसिपी बताएंगे, जिनके बारे में आपने शायद ही सुना हो।

n
कच्चे आम की पानी पूरी 
सबसे पहले कच्चे आम, धनिया, मिर्च पाउडर, पुदीना, हींग, धनिया, जीरा पाउडर, चाट मसाला , नमक और काली मिर्च पाउडर में थोड़ा-सा पानी डालकर मसाला पीस लें। अब इसके पानी के लिए इस मसाले को कटोरे भर पानी में मिलाएं और उसमें ऊपर से मीठी इमली की चटनी भी डालें।इसके बाद कद्दूकस किये हुए आलू, जीरा पाउडर, मिर्च पाउडर, इमली की चटनी नमक और काली मिर्च पाउडर मिलाएं। अंत में पूरियों में आलू का मिश्रण और पानी डालकर परोसें।

n

चॉकलेट पानी पूरी 
सबसे पहले कटी हुई डार्क चॉकलेट को मक्खन के साथ एक मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखकर पिघला लें।अब पानी पूरी को पिघली हुई चॉकलेट में डुबो दें। अब सभी पानी पूरी को सिल्वर वाली फॉइल पर रखकर इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। इसके बाद कटे हुए पान के पत्ते, वेनिला आइसक्रीम और सौंफ को एक साथ ब्लेंड कर लें। अब फ्रिज से पूरियां निकालकर उसमें पान का मिश्रण, जेली, मेवे और टूटी फ्रूटी भरकर परोसें।

n

फ्रूटी पानी पूरी 
फ्रूटी पानी पूरी बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में ठंडा सेब का रस, संतरे का रस, चाट मसाला , नमक और अनार मिला लें।इसके बाद पूरियों के बीच में एक छेद करके उसमें फलों के रस वाला मिश्रण भरकर इसे परोसें। इसे घरेलू पार्टियों में भोजन से पहले परोसा जा सकता है। अजीब फूड कॉम्बिनेशन की सूची में गुजरात में मिलने वाली केला पानी पूरी भी शामिल है।

n

चीज की पानी पूरी
सबसे पहले एक तेल लगे पैन में प्याज भूनें, फिर इसमें शिमला मिर्च, टमाटर, मक्का और उबला मटर डालकर कुछ देर तक पकाएं।
अब इस मिश्रण में ओरिगैनो, नमक, चिली फ्लैक्स, लाल मिर्च सॉस और मोजेरेला चीज डालकर अच्छे से मिलाएं और फिर इसे ठंडा होने दें। इसके बाद पूरियों में चीज वाला मिश्रण भरें। अंत में पूरियों को ऊपर से कद्दूकस किया हुआ चीज और चिली फ्लैक्स से सजाकर परोसें।

b

काले अंगूर की पानी पूरी 
सबसे पहले काले अंगूरों को थोड़े-से पानी के साथ मिक्सर में पीस लें। अब इस मिश्रण को छानकर रस निकालें। इसके बाद इस रस में इमली का गूदा, हरी मिर्च, नमक, पिसा हुआ पुदीना, सेंधा नमक और चीनी डालकर मिला लें।अब स्टफिंग के लिए मसले हुए आलू, उबले चने , प्याज, लाल मिर्च पाउडर, नमक और अमचूर पाउडर को एक साथ मिला लें।आखिर में पूरियों में स्टफिंग भरें और उसे काले अंगूर वाले पानी में डुबाकर परोसें।

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story