रक्षाबंधन के मौके पर बनाई जा सकती हैं ये 5 स्वादिष्ट मिठाइयां, आसान है इनकी रेसिपी 

v

रक्षाबंधन का त्यौहार हर भाई-बहन के लिए बहुत खास होता है। इस दिन के लिए लोग तरह-तरह की मिठाइयां बाजार से खरीदकर लाते हैं। हालांकि, इस बार आप बाजार से मिठाइयां खरीदने की बजाय घर पर ही इन्हें बनाने का विचार करें। इससे त्यौहार का मजा दोगुना हो जाएगा। चलिए फिर आज हम आपको 5 अलग-अलग तरह की मिठाइयों की रेसिपी बताते हैं, जिन्हें घर पर बनाना आसान है।

n

बेसन के लड्डू 
बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को घी में 30 मिनट तक हल्का सुनहरा होने तक भून लें। अब इसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और फिर गैस बंद करें। इसके बाद इस मिश्रण को एक प्लेट में निकालकर इससे छोटे-छोटे गोल आकार के लड्डू बना लें। आखिर में सभी लड्डू पर पिस्ता और बादाम से गार्निश करके इन्हें परोसें। आप इन लड्डू को स्टोर करके भी रख सकते हैं।

n

अंजीर की बर्फी 
सबसे पहले अंजीर को पानी में भिगो दें और फिर इसे मिक्सी में पीस लें। अब अंजीर के पेस्ट को घी में भूनकर उसमें कन्डेंस्ड मिल्क और इलायची पाउडर डालकर मिलाएं। इसके बाद इसमें काजू पाउडर मिलाएं, फिर इस मिश्रण को एक चिकनी प्लेट में डालकर अच्छे से फैलाएं और इस पर खसखस पाउडर छिड़कें। थोड़ी देर बाद इस मिश्रण को चाकू से बर्फी के आकार में काट लें। इस शुगर-फ्री मिठाई को मधुमेह रोगी भी बेझिझक खा सकते हैं।

n

नारियल की बर्फी 
सबसे पहले एक पैन में चीनी और पानी को एक साथ उबालें और जब चीनी अच्छे से घुल जाए तो गैस बंद कर दें। अब कढ़ाई में कद्दूकस में किया हुआ नारियल और चीनी की चाशनी को एक साथ मिलाएं और इसे हलवे जैसा गाढ़ा होने तक भून लें, फिर इसमें बादाम और पिस्ता डालें। इसके बाद घी लगी एक चिकनी थाली में नारियल का मिश्रण फैलाएं और फिर थोड़ी देर बाद इसे चोकोर आकार में काटकर ठंडा होने दें।

n

खजूर के लड्डू 
सबसे पहले बीज रहित खजूर को मिक्सी में पीसकर दरदरा पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाई में घी गर्म करके उसमें बादाम, काजू और सूखे नारियल को करीब 5 मिनट तक भूनें। इसके बाद इसमें खसखस डालकर 2 मिनट तक और भून लें। अब खजूर का पेस्ट इसमें डाल दें और उसे अच्छे से मसलते हुए पकाएं। इसके बाद मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर इससे छोटे-छोटे गोल लड्डू बना लें।

n

मिक्स फ्रूट श्रीखंड 
सबसे पहले एक कटोरे में थोड़ा-सा दूध डालकर इसमें केसर के कुछ धागे मिलाएं। अब इसमें दही और शहद डालकर अच्छी तरह से फेंटें। अब इस मिश्रण को लगभग 2 घंटे या ठंडा होने तक फ्रिज में रखें। इसी बीच भुने हुए मेवे और सेब, नाशपाती और अंगूर जैसे अपने पसंदीदा फल काट लें और उन्हें श्रीखंड में मिलाएं।आखिर में इसे ठंडा-ठंडा परोसें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story