कच्चे केले के कटलेट का स्वाद है ऐसा कि एक नहीं कई बार खाने को ललचाएगा आपका मन 

m

आपको यदि कटलेट खाना पसंद है तो हम आपको एक बेहद ही हेल्दी कटलेट की रेसिपी बताने जा रहे हैं। आपने अब तक आलू के कटलेट खाए होंगे, लेकिन हम कच्चे केले से बनने वाली कटलेट रेसिपी की जानकारी देंगे। इन्हें कुछ जगहों पर कच्चे केले की टिक्की के नाम से भी जाना जाता है। कच्चा केला सेहत के लिए वैसे भी बेहद फायदेमंद होता है। यह पाचन तंत्र को बूस्ट करता है। आप इसे नाश्ते में या फिर शाम में चाय के साथ बतौर स्नैक्स ले सकते हैं। कुछ लोग ब्रेड स्लाइस या बन के बीच भी कटलेट को डालकर खाना पसंद करते हैं। आप इन्हें हरी चटनी या टमाटर सॉस के साथ परोस सकते हैं। इन्हें झटपट बना सकते हैं और इसके लिए पहले से ज्यादा तैयारी करने की भी जरूरत नहीं है। उपवास/व्रत के दौरान यह शानदार विकल्प है।

m

सामग्री 

कच्चे केले - 3-4
हरी मिर्च - 2-3
मैदा - आधा कप
हरे मटर - एक छोटी कटोरी
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटा चम्मच
नमक - स्वादानुसार
भुना हुआ जीरा - 1 चम्मच
ब्रेड क्रम्ब्स - आवश्यकतानुसार
तलने के लिए तेल - आवश्यकतानुसार

m

विधि

सबसे पहले केलों को बिना छिलका उतारे टुकड़ों में काट लें। एक बर्तन में पानी डालकर इन्हें डालें और उबालें। जब केले पक जाएं तो गैस से उतार दें। मटर को मिक्सी में दरदरा पीस लें या फिर हल्का उबाल लें। एक बाउल में मैदा, केले और मटर को डालकर अच्छी तरह से मैश करते हुए मिक्स करें। अब इस मिक्सचर में लाल मिर्च पाउडर, भुना हुआ जीरा पाउडर, हरी मिर्च बारीक कटी हुई और नमक स्वादानुसार डालकर मिलाएं।अगर मिश्रण अधिक सख्त है तो थोड़ा सा पानी मिक्स कर सकते हैं। अब इससे छोटी-छोटी बॉल्स बना लें। आप जो शेप कटलेट को देना चाहें, वो शेप दे सकते हैं। हथेलियों से केले की बॉल्स को चपटा कर लें।एक प्लेट में ब्रेड क्रम्ब्स रखें और इसमें कटलेट को लपेट दें। ऐसे ही सभी बॉल्स को करते जाएं। कड़ाही में तेल डालकर गरम करें और एक साथ 3-4 कटलेट डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। चाहें तो इसे पैन में हल्का तेल डालकर सेक भी सकते हैं। इसे प्लेट में हॉट ग्रीन या रेड सॉस के साथ सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story