मूली के पराठे बनाने का सबसे आसान तरीका, बेलने में बिल्कुल नहीं फटेंगे

n

सर्दियों में गर्मागरम पराठे खाने को मिल जाएं तो मजा आ जाता है। ठंड में एक से बढ़कर एक पराठे खाने को मिलते हैं। आलू का पराठा, गोभी का पराठा, पालक और मेथी का पराठा और मूली का पराठा खाने में बहुत टेस्टी लगता है। हालांकि मूली के पराठे बनाना काफी मुश्किल हो जाता है। कई बार मूली पानी छोड़ देती है और भरवां पराठे फटने लग जाते हैं। आज हम आपको मूली के भरवां पराठे बनाना बता रहे हैं। इस ट्रिक से आप मूली के पराठे बनाएंगे तो बिना फटे एकदम गोल और बड़े-बड़े पराठे बनेंगे। जानिए मूली के पराठे बनाने की रेसिपी।

m

सामग्री
 2 कप गेहूं का आटा
स्वादानुसार नमक और तेल-2 छोटे चम्मच
3-4 मीडियम साइज की मूली
थोड़ा हरा धनियां कटा हुआ
2 हरी मिर्च बारीक कटी
1 इंच अदरक का टुकड़ा कटा हुआ
1 छोटी चम्मच भुना जीरा
स्वाद के हिसाब से नमक और परांठे सेकने के लिए तेल

m

मूली के पराठे बनाने की रेसिपी
सबसे पहले नरम आटा गूंथ लें और इसे थोड़ी देर सेट होने के लिए रख दें।अब मूली को छीलकर पानी से धो लें और कद्दूकस कर लें। अब मूली को हाथ से अच्छी तरह से निचोड़ दें जिससे सारा पानी निकल जाए। आप चाहें तो किसी पतले कपड़े में रखकर भी मूली को निचोड़ सकते हैं। अब मूली में हरी मिर्च, हरा धनिया, अदरक, जीरा और नमक अच्छी तरह से मिला लें। पराठे बनाने के लिए गैस पर तवा रखें और आटे से 2 बेहद छोटी छोटी लोई ले लें। दोनों लोई को सूखा आटा लगाकर थोड़ा बेल लें। अब एक एक रोटी को नीचे रखें और उसमें स्टफिंग रख दें। अब ऊपर से दूसरी रोटी रख दें और दोनों को किनारे से बंद करते हुए पराठे जितना बड़ा बेल लें। अब गरम तबे पर पहले थोड़ा तेल लगा लें और पराठा डाल दें। पराठे को मीडियम फ्लेम पर पलट पलट कर हल्का ब्राउन होने तक सेक लें। अब इसी तरह सारे मूली के पराठे बनाकर तैयार कर लें। इस तरह बनाने पर एक भी पराठा फटेगा नहीं।गरमा गरम मूली के परांठे को हरे धनिये की चटनी, सॉस और अचार के साथ परोसे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story