मीठे के शौकीन लीची की मदद से बना सकते हैं ये डेजर्ट

m

गर्मी के मौसम में आम के अलावा लीची खाना लोग बेहद पसंद करते हैं। यह खाने में जितनी टेस्टी होती है, हेल्थ के लिए उतनी ही अच्छी मानी जाती है। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। वहीं इसमें कैलोरी कम होती है, जबकि फाइबर पर्याप्त मात्रा में मिलता है, जिसकी वजह से आपके पाचन तंत्र पर भी इसका अच्छा असर पड़ता है। चूंकि लीची में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में यह आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है। तो चलिए आज हम आपको लीची की मदद से बनने वाले कुछ ऐसे ही डेजर्ट के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप भी बना सकते हैं।

m

बनाएं लीची खीर 
खीर एक ऐसी डिश है, जिसे हर घर में बनाया जाता है। अमूमन इसे बनाते समय दूध, चावल, चीनी और कुछ मेवों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप चाहें तो इसमें लीची की मदद से एक ट्विस्ट ला सकते हैं। इसके लिए आप पहले चावल को दूध में अच्छी तरह पकाएं। फिर इसमें चीनी, इलायची और कटी हुई लीची डालें। अब इसे कुछ मिनट तक और पकाएं। यह खीर ठंडी ही खाने में ज्यादा अच्छी लगती है। इसलिए, इसे ठंडा करके सर्व करें।

m

बनाएं लीची फिरनी
लीची की मदद से फिरनी बनाना भी एक अच्छा विचार है। फिरनी भी काफी हद तक खीर की ही तरह होती है। बस इसमें अंतर यह होता है कि इसे बनाते समय पिसे हुए चावल का इस्तेमाल किया जाता है। लीची फिरनी बनाने के लिए पहले दूध में पिसे हुए चावल डालकर उसे गाढ़ा और क्रीमी होने तक पकाएं। अब इसमें स्वादानुसार चीनी, इलायची और कटी हुई लीची डालकर कुछ देर पकाएं। अब इसे ठंडा करके सर्व करें।

m

लीची कुल्फी 
गर्मी के मौसम में आइसक्रीम और कुल्फी खाना हम सभी को काफी पसंद आता है। लेकिन अगर आप अपनी कुल्फी को एक नया टेस्ट देना चाहते हैं तो ऐसे में लीची कुल्फी बनाएं। इसके लिए आप कुल्फी बनाते समय लीची के पल्प के साथ चीनी और इलायची को मिक्स करें। तैयार मिश्रण को सांचों में जमाएं और ठंडा करके सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story