Sunday Special : लहसुन की कढ़ी बनाएगी आपके भोजन को जायकेदार, बनाना है बहुत आसान

kadhi

अक्सर देखने को मिलता हैं कि जब भी कभी यह समझ नहीं आ रहा होता है कि क्या सब्जी बनाई जाए, तो कढ़ी को एक बेहतर विकल्प के तौर पर देखा जाता हैं। इसे बनाना भी आसान होता हैं और स्वाद लाजवाब। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं लहसुन की कढ़ी बनाने की रेसिपी। यह आपके भोजन को जायकेदार बनाने का काम करेगी। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

KADHI
आवश्यक सामग्री

दही - 2 कप
बेसन - 5 चम्मच
जीरा - 1 चम्मच
मेथी दाना - 1/4 कप
लौंग - 2-3
तेजपत्ता - 1-2
साबुत लाल मिर्च - 1 चम्मच
हरी मिर्च - 2
लहसुन - 1 चम्मच
अदरक - 1 टुकड़ा
शक्कर - 1/4 चम्मच
हींग - 1/4 चम्मच
देसी घी - 1 चम्मच
हरा धनिया - 1/2 कप

KADHI
बनाने की विधि

सबसे पहले आप एक मिक्सी में लहसुन, हरी मिर्च, अदरक और हरा धनिया डालें।  इसके बाद इन सारी चीजों को मिक्सर में पीस लें। एक बर्तन में दही डालें और उसमें बेसन मिला दें। दोनों चीजों को मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में आप लहसुन,अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया वाला पेस्ट भी मिलाएं। एक पैन में बेसन वाला मिश्रण डालें और उबाला आने दें। इसके बाद इसमें मेथी दाना डालें और 10 मिनट तक उबाल लें। मिश्रण को बीच-बीच में चलाते रहें। अब एक पैन में घी डालें और गर्म कर लें। इस घी में लॉन्ग, तेजपत्ता, हींग, जीरा, साबुत लाल मिर्च, करी पत्ता और लहसुन डालकर भूनें। अब इसमें नमक और शक्कर मिलाएं। दोनों चीजों को मिश्रण में डालकर 3-4 मिनट के लिए पकाएं। आपकी लहसुन की कढ़ी बनकर तैयार है। रोटी या चावल के साथ सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story