मखाना डोसा से करें अपने दिन की शुरुआत, कोलेस्ट्रॉल और शुगर भी करता है कंट्रोल, जानें बनाने की विधि

m

आपने चावल और दाल का डोसा तो खाया ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी मखाने का डोसा खाया है? आज हम आपके लिए मखाने की एक सिंपल डोसा रेसिपी लेकर आए हैं।इसे आप मखाना, सूजी, पोहा, दही, के साथ तैयार कर सकते हैं। दरअसल, सुबह के ब्रेकफास्ट को लेकर लोग बहुत ज़्यादा असमंजस में होते हैं की क्या बनाएं? ऐसे में आप अपने शरीर को सेहतमंद रखने के लिए मखाने का यह हेल्दी ऑप्शन चुन सकते हैं।दिन की शुरुआत अगर हेल्दी ब्रेकफास्ट से हो तो बीमारियां आपके नज़दीक भी नहीं आएंगी। साथ ही मखाना एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर फूड है और ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही दिल की सेहत के लिए भी लाभदायक है।इसे रेसिपी को बनाना काफी आसान है।आप भी अगर पौष्टिकता से भरपूर नाश्ता करना चाहते हैं तो मखाना डोसा बना सकते हैं।आइए जानते हैं मखाना डोसा बनाने का तरीका।

m

सामग्री
1 कप मखाना
2/3 कप सूजी
1/2 कप पोहा
नमक – स्वादानुसार
1 कप पानी
3 बड़े चम्मच दही
तेल – जरुरत के अनुसार

m

विधि
मखाना डोसा बनाने के लिए सबसे पहले मखाने लें और उन्हें पानी में भिगोकर 15-20 मिनट के लिए रख दें।तय समय के बाद मखाने पानी से निकालें। अब उसमें  भिगोया हुआ 1/2 कप पोहा और 2/3 कप सूजी मिलाएं। अब इन सभी सामग्रियों को मिक्सर जार में डाल दें।इसमें ऊपर से हरी मिर्च, 3 बड़े चम्मच दही, हरा धनिया, काली मिर्च और स्वादानुसार नमक डालकर थोड़ा सा पानी डाल दें।इसके बाद इस मिश्रण को ब्लेंड कर घोल तैयार कर लें।अब इस घोल को एक बर्तन में डाल दें और उसमें आधा चम्मच घी और बेकिंग सोडा डालकर 1 मिनट तक अच्छी तरह से फेंट लें।इसके बाद घोल को 10 मिनट के लिए ढककर रख दें।अब एक नॉनस्टिक पैन लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें।इस बीच मखाने के घोल को एक बार फिर से फेंटे। तवा गर्म होने के कटोरी से मखाना घोल को पैन पर डालें और फिर डोसे जैसा फैलाएं और सेकें। इसे तब तक सेकें जब तक कि इसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। इसके बाद इसे फोल्ड कर एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह पूरे घोल के डोसे तैयार कर लें।आपका मखाना डोसा तैयार हो चुका है।इसे आप टमाटर की चटनी के साथ खाएं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story