Sawan : व्रत में खास है 'साबूदाना का वडा', ये है आसान विधि 

b

साबूदाना व्रत त्यौहार में उपयोग में लिया जाता है और इससे बनने वाले व्यंजन बहुत स्वादिष्ट होते है। इसे आप नाश्ते में या दिन के खाने में भी खा सकते है। इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है। इसके सेवन से दिनभर कार्य करने की शक्ति मिलती है। यहां आज जानेंगे की साबूदाना वडा किस प्रकार बनाया जाता है-

b

सामग्री

150 ग्राम साबूदाना
300 ग्राम उबले आलू
100 ग्राम मूंगफली के दाने
3-4 हरी मिर्च
7-8 काली मिर्च
2 टी स्पून हरा धनिया
2 टी स्पून तेल
1 टी स्पून सैंधा नमक
1 टी स्पून अदरक पेस्ट

b
विधि 

साबूदाना वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को पानी में भिगोकर 2 घण्टे के लिए रख दें। 2 घंटे के बाद साबूदाने को पानी से निकालकर साफ पानी से धोकर रख लें। अब उबले आलू को छील ले और मेश कर के एक पिट्ठी की तरह बना लें। इसमें भीगा हुआ साबूदाना डाले साथ ही सेंधा नमक, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च, काली मिर्च, हल्की पिसी हुई मूंगफली और हरा धनिया डाले सभी चीज़ों को मिक्स करके वडो के लिए पिट्ठी तैयार कर लें।अब जो मिश्रण बनाया था उसे हाथ में लेकर गोल करे और एक टिक्की की तरह बना लें। अब इसी तरह सारे वड़े तैयार कर के रख लें। कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर गरम करने रख दें। गरम तेल की कढ़ाई में एक वड़ा डाले और देखें की वो तेल ठीक से गरम हुआ है या नही अगर गरम हो गया है तो इस वड़े को तल ले और बाहर निकाल लें। अब 3-4 वडो को कढ़ाई में डालें  और सुन्हेरा रंग होने तक तले। सभी वडो के साथ ऐसा ही करें। एक प्लेट में नैपकीन लगाकर रख लें उसमें सभी वडो को तल कर निकाल लें। आपके गरमा गरम साबूदाना वड़ा तैयार है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story