Sawan : व्रत के लिए फलाहार में बनाएं साबूदाना रिंग्स, कम वक्त में ऐसे करे तैयार

m

आमतौर पर उपवास में साबूदाना खिचड़ी को फलाहार के तौर पर लिया जाता है, लेकिन आप चाहें तो साबूदाना से अन्य टेस्टी आइटम्स भी बना सकते हैं। उनमें ही से एक है साबूदाना रिंग्स। पारंपरिक साबूदाना खिचड़ी और साबूदाना वड़े के बजाय आप साबूदाना रिंग्स को भी फलाहार के तौर पर ट्राई कर सकते हैं। स्वाद में लाजवाब साबूदाना रिंग्स बनाने में भी आसान हैं और कम वक्त में ही बनकर तैयार भी हो जाते हैं। तो चलिए बिना वक्त गवाएं तुरंत जानते है साबूदाना रिंग्स बनाने की रेसिपी के बारे में...

s
 सामग्री

साबूदाना - 1 कप
उबले आलू - 1 कप
अदरक कद्दूकस - 1 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी - 1-2 टी स्पून
हरा धनिया - 2 चम्मच
भुने मूंगफली दाने कुटे- 1/2 कप
प्रोटीन पाउडर (या बेसन) - 2 चम्मच (वैकल्पिक)
नींबू रस - 1 टी स्पून
जीरा - 1/2 टी स्पून
तेल - तलने के लिए
काला नमक - स्वादानुसार

s
 बनाने का तरीका

साबूदाना रिंग्स बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाना को साफ कर पानी में भिगो दें। 2-3 घंटे तक भीगने से साबूदाना अच्छी तरह से नरम होकर फूल जाते हैं।इसके बाद आलू को उबाल लें और उनके छिलके उतार लें। अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें भिगोए हुए साबूदाना को डाल दें। इसके बाद आलू को अच्छी तरह से मैश करते हुए मिक्सिंग बाउल में डाल दें। अब साबूदाना और आलू को अच्छी तरह से मिक्स करें।अब इस मिश्रण में कद्दूकस अदरक, कटा हुई हरी मिर्च, कटा हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, जीरा, नींबू रस, कुटे मूंगफली के दाने डालकर सभी को अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इस मिश्रण को हाथों में लेकर गोल-गोल करते हुए रिंग्स का शेप दें। अब एक नॉनस्टिक पैन में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें।जब तेल गर्म हो जाए तो तैयार किए हुए साबूदाना रिंग्स को कड़ाही में डालें और उन्हें तब तक डीप फ्राई करें जब तक कि साबूदाना रिंग्स का कलर गोल्डन ब्राउन होकर वे क्रिस्पी न हो जाएं।इस तरह टेस्टी साबूदाना रिंग्स बनकर तैयार है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story