होली के लिए घर पर ही झटपट बनाकर तैयार करें साबूदाने के पापड़, नोट करें ये विधि

m

होली पर मेहमानों को तरह-तरह के स्नैक्स सर्व किए जाते हैं। अलग-अलग पकवानों से टेबल सजाने की तैयारियां पहले से शुरू हो जाती हैं।  जिसमें लोग चिप्स, पापड़ और गुजिया बनाकर स्टोर करते हैं। इन्ही में एक है साबूदाना के पापड़. साबूदाना के पापड़ बनाना बेहद आसान है। होली के अलावा लोग इन्हें चाय के साथ स्नैक्स में और व्रत के दौरान खाना भी पसंद करते हैं। आज हम आपके लिए साबूदाना पापड़ की रेसिपी लेकर आए हैं। यकीनन इसका स्वाद आपको खूब पसंद आएगा। आइए जानते हैं होली पर परफेक्ट साबूदाना के पापड़ कैसे तैयार किए जाएं। 

m

आवश्यक सामग्री

साबूदाना - 2 कप (छोटे आकार के)
पानी - 10 कप
नमक - स्वादानुसार
जीरा - 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टेबलस्पून

m

विधि
सबसे पहले साबूदाने को धो कर उसे एक बाउल दोगुने पानी डालकर 2 घंटे के लिए भिगो कर रखें। एक बर्तन में 6 कप पानी डालकर उबालें। एक उबाल आने के बाद उसमें भीगा हुआ साबूदाना, नमक, जीरा, लाल मिर्च डालें। साबूदाना को साथ-साथ चम्मच से चलाते हुए पकाएं, ताकि वह तले में न लगे। जब साबूदाना का घोल गाढ़ा हो जाए ‌‌‌‌‌गैस बंद कर दें।ध्यान दें, घोल को पकने में आधा घंटा लग जाता हैं। अब  किसी साफ जगह पर चादर बिछा कर उस के ऊपर पोलिथिन शीट रखें। अब घोल ठंडा होने के बाद पोलिथिन शीट पर एक बड़ा चम्मच भर कर साबूदाना घोल डाल कर अच्छे से फैलाए। इसी तरह एक इंच की दूरी रखते हुए सारे घोल से पापड़ तैयार कर लें। इसके बाद 4-5 घंटे के बाद सभी पापड़ को पलटते रहें।  2-3 दिन की धूप में सूखाए।  सूखने के बाद इन्हें तल कर खाइए और बचे हुये पापड़ कन्टेनर में भरकर रख लें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story