पोषक तत्वों से भरपूर जिमीकंद की सब्जी होती है स्वादिष्ट, करना है कुछ नया ट्राई तो इस पर करें विचार 

n

रोजाना एक जैसे खाने की बोरियत से बचने के लिए हमेशा कुछ नया ट्राई करते रहना चाहिए। स्वाद बदलने से मन भी खुश रहता है। आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ सेहतमंद भी होती है। यहां हम बात कर रहे हैं जिमीकंद की सब्जी की। जिमीकंद को सूरन और ओल के नाम से भी जाना जाता है। जिमीकंद में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। यह प्रोटीन, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत मानी जाती है। कुछ लोग तो जिमीकंद की चटनी बनाकर भी खाते हैं। जिमीकंद बाजार में आसानी से किफायती दाम पर मिल जाती है। जिमीकंद की सब्जी बनाना आसान होता है।

n
सामग्री 

जिमीकंद - 500 ग्राम
दही - आधा कप
हींग - आधा छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - 1 टेबल स्पून
धनिया पाउडर - 1 टेबल स्पून
लाल मिर्च - 1 टेबल स्पून
गरम मसाला - 1 टेबल स्पून
नींबू - 1
टमाटर - 2
राई - ¼ चम्मच
जीरा - ½ चम्मच
अदरक - 1 छोटा टुकड़ा
हरी मिर्च - 3-4
हरा धनिया - 3 टेबल स्पून
नमक - स्वादानुसार
तेल - अंदाजानुसार

b
विधि 

सबसे पहले जिमीकंद के मोटे छिलके को अच्छे से छील लेंगे। इसके बाद इसको छोटे टुकड़ों में काटकर ठीक से धो लेंगे ताकि इसमें लगी मिट्टी पूरी तरह से धुल जाए। अब एक कूकर लेंगे, जिनमें कटे हुए जिमीकंद के टुकड़ों को डाल लेंगे। इसके साथ इसमें नमक, हल्दी और पानी को डालकर उबलने के लिए रख देंगे। इसमें 2 सीटी लगने के बाद इसको गैस से उतार लेंगे। फिर ठंडा होने के लिए रख देंगे। जब तक जिमीकंद के टुकड़े ठंडे होंगे, तब तक टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट बनाकर इसमें दही को अच्छे से फेट लें। इसके बाद एक पैन को मध्यम आंच में गैस पर रखें और उसमें तेल डालें। तेल गरम होने पर जिमीकंद के टुकड़ों को फ्राई होने के लिए रखें। इन टुकड़ों का रंग भूरा होने पर इन्हें निकाल लें। सभी तले टुकड़ों को निकालने के बाद अब उसी पैन में अंदाजानुसार तेल रहने दें। इसके बाद इसमें धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर को डालकर भून लें। अब इसमें टमाटर का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर डालें। इसको मसाला में तेल छोड़ने तक फ्राई करें। इसके बाद इसमें दही को डालकर उबाल आने तक चलाते रहेंगे। मसाला पकने पर जिमीकंद के टुकड़े डाल लें। अब अंदाज से इसमें पानी और नमक डालकर ढककर पका लें। पकने के बाद इसमें हरा धनिया का गार्निश करेंगे। इसके बाद इसको रोटी, पराठा या फिर चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story