Navratri 2023 : व्रत में साबूदाना बहुत खाया होगा, इस बार नवरात्रि में ट्राई करें राजगिरा की ये 3 रेसिपी

b

नवरात्रि में सात्विक खाना खाने और व्रत की परंपरा रही है। लोग तरह-तरह की चीजें बनाते हैं जिनमें प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इस कड़ी में आप आलू की कई रेसिपी, कुट्टू की कई रेसिपी और फिर दूसरे सब्जियों की कई रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। लेकिन आज हम इन सब से अलग राजगिरा की रेसिपी पर बात करेंगे। राजगीरा के छोटे-छोटे दानों से बने लड्डू आपने बाजार से खरीदकर खाए होंगे। व्रत के दिनों में इसे अक्सर लोग खाते हैं। लेकिन, आज हम इसकी कुछ अतिरिक्त रेसिपी भी बताएंगे जिसे आप इन दिनों ट्राई कर सकते हैं। 

n

राजगिरा पराठा
राजगिरा पराठा आप व्रत के दौरान आराम से बनाकर खा सकती हैं। ये बहुत टेस्टी होता है। आपको राजगिरा को पीस लेना और फिर इसमें हरी मिर्च और धनिया काटकर मिला लें। ऊपर से अजवाइन और बाकी मसाले मिला लें। फिर गर्म पानी से गूंथ लें। अब इससे पराठा बनाएं और फिर आराम से बैठकर खाएं। इसके अलावा आप राजगिरा के आटे की रोटी भी बनाकर खा सकते हैं। 

n

राजगिरा हलवा
राजगिरा हलवा बहुत टेस्टी होता है। इसे बनाने के लिए आपको राजगिरा को घी में भून लेना है। फिर इसमें गुड़ डालें और अच्छे से पिघलने तक पकाएं। उसके बाद दूध डाल दें और ड्राई फ्रूट। फिर सबको अच्छी तरह से पकाकर हलवा बनाएं और इसका मजा लें। इसके अलावा आप इसी तरह आप इसका खीर बनाकर भी खा सकते हैं।

n

राजगिरा आलू पकोड़ा
राजगिरा आलू पकोड़ा बनाना बहुत आसान है। बस आपको आलू को मैश करना है इसमें थोड़ा सा मसाला, धनिया पत्ता और हरी मिर्च को बारीक काटकर मिलाना है।  फिर इसे गोल बनाएं और राजगिरा के छोटे-छोटे दानों को इसपर चिपका दें। फिर इसे तल लें। अब इसे खाएं। तो, इस बार नवरात्रि के व्रत में आप इन तीन चीजों को बनाकर खा सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story