Navratri 2023: व्रत में बिना प्याज लहसुन की ग्रेवी वाली सब्जी कैसे बनाएं? जानें 3 तरीके

n

नवरात्रि व्रत में फास्टिंग के दौरान खाने पीने को लेकर अक्सर तनाव बना रहता है। हर दिन ये एक नया टास्क जैसा होता है कि अब क्या बनाएं। ऐसे में सबसे ज्यादा दिमाग सब्जी बनामे में खराब होता है। क्योंकि आलू और लौकी को बनाने के लिए अलावा बहुत ज्यादा कुछ ऑप्शन समझ नहीं आता है। बाकी सब्जियों के लिए  ग्रेवी की जरूरत होती है। तो, आज हम आपको तीन प्रकार की ग्रेवी वाली सब्जी बताएंगे जिन्हें आप झट से घर में बना सकते हैं। साथ ही आप इस आईडिया का कई अन्य सब्जियों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

m

मूंगफली की ग्रेवी पनीर सब्जी
व्रत में आप पनीर की सब्जी आराम से खा सकते हैं। इस सब्जी को बनाने के लिए आप ग्रेवी के रूप में मूंगफली का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आपको करना ये है कि मूंगफली को तवे पर भूनकर रख लें। अब इसमें दो 2 टमाटर, 4 लौंग, बड़ी इलायची और 2 मिर्च मिलाकर पीस लें। इसके बाद एक पैन में पनीर को बड़ा-बड़ा काटकर घी के साथ थोड़ा भून लें। अब कड़ाही में तेल डालें। इसमें जीरा डालें, तेज पत्ता और दालचीनी डालें। अब मूंगफली के पेस्ट को इसमें मिलाएं। बाकी मसाले डालें। कसूरी मेथी डालें। सेंधा नमक डालें और इसी अच्छी तरह से पकाएं। अब इसमें पनीर के पीस डालें। थोड़ा सा पानी मिलाकर पकाएं। हरी धनिया डालकर सर्व करें।

m

धनिया टमाटर मिक्सड वेज मसाला
धनिया टमाटर मिक्सड वेज मसाला बनाना बेहद आसान है। आपको करना ये है कि धनिया के बीज, टमाटर और लौंग, बड़ी इलायची और 2 मिर्च मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसके बाद एक पैन में सारी सब्जियों को बड़ा-बड़ा काटकर घी के साथ थोड़ा भून लें। अब कड़ाही में तेल डालें। इसमें जीरा डालें, तेज पत्ता और दालचीनी डालें। अब धनिया के पेस्ट को इसमें मिलाएं। बाकी मसाले डालें। कसूरी मेथी डालें। सेंधा नमक डालें और इसी अच्छी तरह से पकाएं। अब इसमें बाकी सब्जियां डालें। थोड़ा सा पानी मिलाकर पकाएं। हरी धनिया डालकर सर्व करें।

m
टमाटर काजू आलू दम
टमाटर काजू आलू दम बनाना बेहद आसान है। आपको करना ये है कि टमाटर और काजू को मिलाकर पिस लें। अब इसमें बाकी मसाले और दही मिला लें। ऊपर से नमक मिलाकर रख लें। अब आलू को 1 सीटी लेकर उबाल लें और इसमें थोड़ा सा छेद कर दें। इसके बाद एक पैन लें, आलू को थोड़ा सा तेल डालकर भून लें। अब एक कड़ाही लें और इसमें तेस डालें, इसमें करी पत्ता और सरसों के बीज डालें। फिर इसमें ग्रेवी डालें। ऊपर से मसाला नमक और कसूरी मेथी डालकर पकाएं। इसके बाद इसमें उबले हुए आलू को डालकर पकाएं। पकने के बाद इसमें धनिया पत्ता मिलाएं और इसे खाएं।

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story