दूध वाली पूड़ी के स्वाद में डूबने का करता है मन, होती है बहुत लजीज और इसके साथ मिलकर मनाएं जश्न 

m

दूध हमारे खान-पान का अभिन्न हिस्सा होता है। अधिकतर लोग रोजाना दूध का सेवन करते हैं। स्वास्थ्य के नजरिये से इसका बहुत ज्यादा महत्व होता है। दूध के प्रयोग से कई स्वादिष्ट व्यंजन भी तैयार होते हैं। आज हम बात कर रहे हैं दूध वाली पूड़ी की। आपने सादा पूड़ी, बथुए की पूड़ी और बेसन की पूड़ी तो कई बार खाई होंगी, लेकिन क्या आपने कभी दूध वाली पूड़ी खाई है। अगर नहीं तो चलिए हम आपको एक नए तरीके से पूड़ी बनाना सिखाते हैं। ये बनाने में तो आसान होती है साथ ही टेस्टी भी होती है। इसकी मिठास में सबको अपना बनाने की क्षमता होती है।

m

सामग्री 
गेहूं का आटा : 2 कप
चीनी : स्वादनुसार
नमक : स्वादनुसार
इलायची पाउडर : ¼ टी स्पून
दूध : 4 कप
तेल : आवश्यकतानुसार
घी : आवश्यकतानुसार
बादाम : अपने अनुसार (कद्दूकस किए हुए)

m

विधि
सबसे पहले एक बर्तन में गेहूं का आटा, नमक, घी डालकर मिलाइए। उसके बाद उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसका नरम आटा गूंथ लें।अब गूंथे हुए आटे को हल्के गीले कपड़े से ढककर अलग रख दें। अब एक बर्तन में दूध डालकर तब तक उबालें जब तक कि वो आधा न हो जाए। अब उसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर चीनी के घुलने के बाद गैस बंद कर दें। अब एक कड़ाही में तेल डालें और अच्छे से गरम हो जाने के बाद गूंथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोई तोड़कर पूड़ी बनाकर गरम तेल में डालकर निकाल लें। ऐसी ही सारी पूड़ी तैयार करते जाएं। इसके बाद पूड़ी को उबले हुए दूध में डालें और उसे बादाम से अपने अनुसार सजाएं। तैयार है दूध वाली पूड़ी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story