जबरदस्त जायके के साथ पौष्टिकता से भरपूर होता है मावा लस्सी, इस डिश का मजा लेकर तो देखें 

m

मावे से बनी मिठाइयां पूरे देश में मशहूर है। हर कोई इनके स्वाद का कायल है। इनमें कुछ ऐसी बात होती है जो इन्हें सब स्वीट डिश से अलग बनाती है। आज हम आपको ठोस के बजाय मावे के तरल रूप वाली चीज से रूबरू कराने जा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं मावा लस्सी की। दही, ड्राई फ्रूट्स और मावा से तैयार होने वाली यह लस्सी पौष्टिकता से भरपूर होने के साथ ही जबरदस्त जायके वाली होती है। आम तौर पर घरों में पारंपरिक दही लस्सी बनती है, लेकिन हमारा कहना है कि आप इस बार मावा लस्सी ट्राई करके देखें। यह कुछ ही मिनटों में तैयार हो जाएगी। इसका स्वाद बच्चों को भी पसंद आता है। इसे मेहमानों को भी सर्व किया जा सकता है।

m

सामग्री 

ताजा दही – 2 कप
मावा (भुना) – 1/2 कप
ड्राई फ्रूट्स – 1 टेबल स्पून
हरी इलायची – 2
चीनी – स्वादानुसार

m

विधि 

सबसे पहले ताजा मावा लें और उसे कड़ाही में डालकर धीमी आंच पर चलाते हुए भून लें। मावा लगभग 1-2 मिनट तक भूनें जिससे उसका रंग हल्का भूरा हो जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें और मावा एक बर्तन में निकाल लें। अब मिक्सर जार में दही डालें। इसमें भुना हुआ मावा, हरी इलायची और ड्राई फ्रूट्स भी डाल दें। अब सभी चीजों को अच्छी तरह से ब्लेंड करें। सारी सामग्रियों को तब तक ब्लेंड करना है जब तक कि लस्सी एकदम स्मूद न हो जाए। ऐसा होने में 2 मिनट तक का वक्त लग सकता है। इसके बाद मिक्सर जार का ढक्कन खोलें और लस्सी को एक बड़े बर्तन में ट्रांसफर कर दें। आधा घंटे के लिए लस्सी को फ्रिज में रख दें, जिससे मावा लस्सी ठीक तरह से ठंडी हो जाएगी। इसके बाद लस्सी को ग्लास में डालकर ऊपर से थोड़े से ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story