Mansoon Recipe : बरसात के मौसम में चटपटा मसालेदार स्नैक खाने का है मन, तो बनाएं दाल कचौरी 

v

बारिश के मौसम में गर्मागर्म चाय के साथ स्वादिष्ट स्नैक्स खाने का मजा ही अलग है। इस मौसम में लोग अपने पसंदीदा स्ट्रीट फूड्स खाना बहुत पसंद करते हैं। ऐसे में आप दाल कचौरी भी बना सकते हैं, यहां दाल कौचरी बनाने की आसान रेसिपी दी गई है। आप दाल कचौरी बाहर से लेने की बजाए घर पर भी बना सकते हैं। शाम के नाश्ते के लिए भी ये एक बेहतरीन स्नैक है। कचौरी को दाल से भरकर तैयार किया जाता है। अगर आपके घर पर मेहमान आ रहे हैं तो भी आप इस स्नैक को आसानी से तैयार करके परोस सकते हैं। दाल कचौरी को घर पर किस आसान तरीके से बना सकते हैं आइए जानें-

b

सामग्री
आपको 2 कप मैदा
4 से 5 चम्मच रिफाइंड तेल
घी – 2 चम्मच
उड़द की भीगी हुई दाल – 1 कप
 कसूरी मेथी का पाउडर 2 चम्मच
 लाल मिर्च का पाउडर 1 चम्मच
जीरा पाउडर 2 चम्मच
धनिया पाउडर- 2 चम्मच
सौंफ का पाउडर -2 चम्मच
 अजवाइन के बीज 2 चम्मच
हरी मिर्च – 2 कटी हुई
 थोड़ा सा हींग
आधा चम्मच बेकिंग सोडा 
स्वादानुसार नमक 

b

विधि 
एक बड़े बाउल में मैदा, नमक और घी लें, इसमें पानी डालकर आटा गूंथ लें। इसके बाद इसे ढककर अलग रख दें। इसके बाद धुली उड़द दाल एक पेस्ट तैयार करें। अब एक पैन में तेल गर्म करें। इसमें अजवाइन के बीज डालें। इसमें भीगी हुई उड़द की दाल का पेस्ट डालें। इसमें लाल मिर्च का पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, सौंफ के बीज, नमक, मेथी पाउडर और बेकिंग सोडा डालें। इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं। इसमें थोड़ा सा पानी डालें। जब ये मसाला पक जाए। इसे गैस हटा दें। इसे कुछ देर के लिए ठंडा होने दें। इसकी स्टफिंग तैयार करें। इसके बाद गूंदे आटे से गोले बनाकर इसमें एक-एक चम्मच दाल की स्टफिंग करें। इसके बाद इसे अपनी उंगलियों से बंद करें। इस कचौरी का आकार दें। अब पैन में तेल गर्म करें. इसमें एक एक करके ये कचौरी डालें। इन्हें गोल्डन होने तक फ्राई करें। इसके बाद आप ये कचौरी अपनी पसंद की चटनी और मसाला चाय के साथ परोस सकते हैं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story