मैंगो पेड़ा : आम की यह डिश होती है कमाल, खाते ही मुंह से अपने आप निकलने लग जाएगी तारीफ 

m

फलों का राजा आम गर्मियों में सबके दिलों पर राज करता है। स्वाद से भरपूर आम खाने से सेहत भी दुरुस्त रहती है। लोग आम का कई तरह से प्रयोग करते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा इसके जूस का मजा लिया जाता है। आम का जूस कोलेस्ट्रॉल तो कम करता ही है, साथ ही इसमें विटामिन सी की मात्रा भी अधिक पाई जाती है। क्या आपने कभी घर पर मैंगो पेड़ा बनाए हैं? अगर नहीं, तो इस बार जरूर ट्राई करके देखें। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। इसे नाश्ते में भी खा सकते हैं। साथ ही घर आए रिश्तेदार के सामने भी सर्व किया जा सकता है। इसको खाने के बाद आपको तारीफ जरूर मिलेगी। बच्चों का मन तो इसके लिए बार-बार ललचाएगा।

m

सामग्री 
मैंगो प्यूरी - 3/4 कप
मिल्क पाउडर - 3/4 कप
कप कंडेंस्ड मिल्क - 3/4
चीनी - 1/4 कप
खाने वाला रंग - एक चुटकी
घी – 3 टेबल स्पून
केसर - 1 बड़ी चुटकी
इलायची पाउडर - 1 बड़ी चुटकी
बादाम - 10-12
पिस्ता – गार्निश के लिए
टॉपिंग के लिए मेवे या चांदी की पन्नी

n

विधि 
सबसे पहले एक भारी तले के पैन में हल्की आंच में 1 बड़ा चम्मच घी गरम करें। इसके बाद पैन में मिल्क पाउडर, कन्डेंस्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसे तब तक पकाएंगे, जब तक कि आटे की कंसिस्टेंसी ना मिल जाए।  अब मिश्रण को एक अलग प्लेट में निकाल लें। इसके बाद पैन में करीब 2 टेबल स्पून घी डालें। इसके साथ ही इसमें मैंगो प्यूरी, इलायची पाउडर और केसर डालकर लगातार चलाते हुए पकाते रहें। आम की प्यूरी थोड़ी गाढ़ी होने तक इसे पकाएं। अब दूध पाउडर, कंडेंस्ड मिल्क का मिश्रण वापस पैन में डालकर मिक्स कर लें। धीरे-धीरे सभी सामग्री पिघल जाएगी। मिश्रण के गाढ़ा होने तक इसे पकाते रहें और फिर गैस बंद कर दें। इसके बाद इस मिश्रण को एक अलग प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें।जब मिश्रण हल्का गरम हो, तब इसके छोटे-छोटे गोल बॉलनुमा बना लें। इसके बाद इसे हल्के हाथों से चपटा कर इसके बीच में एक साबुत बादाम रखें। गार्निश के लिए केसर के धागे और कटे हुए पिस्ते का प्रयोग करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story