Malaiyo Recipe: बनारस की फेमस डिश की रेसिपी, जिससे सभी बनाना चाहते है

s

बनारस की मलइयो एक स्वादिष्ट और क्रीमी मिठाई है। यह सर्दियों में खाने के लिए सबसे अच्छी होती है। मलइयो को बनाने में केवल दो सामग्री का उपयोग किया जाता है, मलाई और चीनी। मलाई को मध्यम आँच पर पकाकर गाढ़ा किया जाता है और फिर इसमें चीनी और अन्य मसाले डालकर मिलाया जाता है। मलइयो को ठंडा-ठंडा परोसा जाता है। बनारस की मलइयो को बनाने की विधि बहुत ही सरल है। आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे है बनारस की फेमस Malaiyo Recipe जिसे सभी घर पर बनाना चाहते है। 

n

 सामग्री:
1 किलो ताजा मलाई
1/2 कप चीनी
1/2 चम्मच इलायची पाउडर
1/4 चम्मच केसर
1/4 चम्मच पिस्ता, बारीक कटा हुआ

n

 विधि:
एक बर्तन में मलाई को डालकर मध्यम आँच पर रखें। जब मलाई गर्म होने लगे तो इसमें चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। चीनी के घुलने तक चलाते रहें।जब मलाई गाढ़ी होने लगे तो इसमें इलायची पाउडर और केसर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। गैस बंद कर दें और मलइयो को ठंडा होने दें। ठंडी होने पर इसमें पिस्ता डालकर अच्छी तरह मिलाएं।मलइयो को सर्विंग बाउल में निकालें और ठंडा-ठंडा परोसें।

n

ये है टिप्स:
मलइयो को गाढ़ा बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा सा दूध भी डाल सकते हैं।अगर आपको मलइयो में इलायची का स्वाद पसंद नहीं है तो आप इसमें 1/2 चम्मच चाय का पाउडर भी डाल सकते हैं।आप अपनी पसंद के अनुसार मलइयो में अन्य ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं।


 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story