ऐसे अदरक का हलवा बनाने से कड़वाहट हो जाएगी गायब, सर्दी-खांसी भी भूल जाएंगे आपके शरीर का पता; जानें रेसिपी

m

ठंड के मौसम में यूं  तो आपके पास खाने पीने के हज़ारों विकप्ल होते हैं। लेकिन हर चीज़ आपकी सेहत को फायदा नहीं पहुंचती है। लेकिन एक मसाला है जिसके बिना चाय अधूरी मानी जाती है। इसका सेवन आपकी सेहत को इस सर्दियों में एकदम तंदरुस्त बना देगा। हालांकि इसका स्वाद ज़रूर कड़वा होता है। जी हाँ, हम अदरक की बात कर रहे हैं। अदरक को सेहत के लिए हमेशा से फायदेमंद माना जाता रहा है। अगर आप चाय या सब्जी में अदरक खाना पसंद नहीं करते तो अदरक का हलवा आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है और अगर आपने यह हलवा इस तरीके से बनाया तो इसकी सारी कड़वाहट दूर हो जाएगी। और आप उंगलियां चाटते हुए इसे खाएंगे। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर रोधी गुण होते हैं, ये इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाता है। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए ये सर्दी-जुकाम और संक्रमण से बचाने में सहायक होता है। इसका हलवा खाने से इम्यूनिटी के साथ आपके फेफड़े भी मजबूत होंगे। साथ ही सर्दी-खांसी जैसी मौसमी बीमरियां आपके आसपास भी नहीं फटकेंगे।

m

 सामग्री
अदरक- आधा किलो
गुड़- 250 ग्राम
घी-  100 ग्राम
दूध 
बादाम
काजू
किशमिश

m
अदरक का हलवा बनाने का तरीका
सबसे पहले अदरक को छील कर अच्छे धोएं। अब इसे ग्राइंडर में डालकर इसका पतला पेस्ट बना लें। अब एक पैन में घी डालें और फिर अदरक डालकर इसे चलाते हुए अच्छे से भूनें। अदरक जब लाल हो जाए तब इसमें गुड़ मिला लें और चलाते हुए पकाएं। थोड़ा सा पानी डालें और गुड़ को छी तरह से मेल्ट होने दें। जब गुड़ अच्छे से अदरक में मिल जाए तो इस हलवे में सभी ड्राई फ्रूट्स को भूनकर और पीसकर मिक्स करें। अब सभी को अच्छे से मिक्स करके एक साथ पका लें। जब हलवे के अंदर का पानी एकदम सूख जाए तो गैस बंद कर दें। अब स्वादिष्ट अदरक के हलवे का लुत्फ़ उठाएं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story