बिना टमाटर के घर में बनाइए यूपी स्टाइल दही के आलू, खाने वाले करेंगे तारीफ!

n

आजकल टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं, 200 रुपए किलो मिलने वाले टमाटर के बिना ही लोग सब्जी बना रहे हैं। ऐसे में यहां हम आपको उत्तर प्रदेश के फेमस दही के आलू की रेसिपी बताने वाले हैं, जिसमें न तो टमाटर पड़ता है और न ही प्याज और लहसुन, इसके बावजूद दही के आलू का स्वाद ऐसा होता है कि खाने वाला हमेशा तारीफ करेगा। इस दही के आलू को आप रोटी या चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।

bb
सामग्री
 250 ग्राम आलू
 400 ग्राम दही
2 चम्मच घी या तेल
आधा चम्मच जीरा
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चुटकी हींग
अदरक कद्दूकस किया हुआ स्वादानुसार
 नमक स्वादानुसार
हरी धनिया कटी हुई 

n

 विधि
दही के आलू बनाने के लिए सबसे पहले आलू को प्रेशर कुकर में डालकर उबाल लें और इसके बाद इन्हें छीलकर टुकड़ों में काट लें।एक बड़े बाउल में दही डालें और इसे अच्छी तरह फेंटकर इसमें 1 गिलास पानी मिला दें। अगर आपके पास दही न हो तो आप मट्ठे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।अब एक बड़ी कड़ाही में घी या तेल जो आप इस्तेमाल करना चाहते हों गरम करें। घी गरम होने पर जीरा, हींग, हल्दी, लाल मिर्च डालें और हल्का भूनें।अब इसमें कटी हरी मिर्च और अदरक डालें और आखिर में कटे हुए आलू मिक्स करें।आलू को चलाते हुए मसाले में 2 मिनट पकाएं।अब इसमें फेंटा हुआ दही डालें और एक उबाल आने तक इसे लगातार चलाते रहें। ऐसा करने से आपका दही फटेगा नहीं।उबाल आने के बाद दही के आलू को 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें।आखिर में इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं।जब दही के आलू अच्छे से पक जाएं तो इसे कटोरी में सर्व करें और ऊपर से हरी धनिया डालें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story