इस होली बनाएं पनीर मलाई लड्डू, जायका ऐसा जो जीत लेगा मेहमानों का दिल

m

होली का त्यौहार बहुत नजदीक है। लोग त्यौहार की तैयारी में जुट गए हैं। त्योहारों पर मिठाई खाना भला किसे पसंद नहीं होता। बड़े हों या बच्चे मिठाई देखकर मन ललचा जाता है। अगर मिठाई घर पर बनी हो तो स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है। वैसे भी बाजार में अक्सर मिलावटी सामग्री से बनी मिठाइयां पकड़ी जाती हैं, जो आपको काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में आप घर में बड़ी आसानी से पनीर मलाई लड्डू तैयार कर सकते हैं। इसके लिए बहुत ज्यादा सामान की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। वैसे तो यह ऐसी स्वीट डिश है जो त्योहार के मौके पर निश्चित रूप से पसंद की जाएगी, लेकिन आप आम दिनों में भी इसका मजा ले सकते हैं। इसे खाकर आपको ऐसा लगेगा कि जल्द ही फिर से कोई ऐसा मौका आए जब इनका स्वाद लिया जा सके।

m
सामग्री 

250 ग्राम पनीर
500 ग्राम दूध
1 कप मिल्क पाउडर
आधा कप चीनी
इलायची पाउडर

m

विधि 

सबसे पहले ताजा पनीर लें। पनीर को मैश करने की बजाय इसे ग्रेट कर लें। अब पनीर को कड़ाही में डालें और इसमें पूरा दूध डालकर पनीर व दूध को अच्छी तरह मिक्स करें। करीब 3-4 मिनट तक चलाते हुए पनीर और दूध को मीडियम फ्लेम पर पकाएं। अब इसमें 1 कप मिल्क पाउडर मिक्स करना है जिससे क्रीमीनेस आएगी। इसे करीब 6-7 मिनट तक हल्का गाढ़ा होने तक चलाते हुए पकाएं। स्वाद के हिसाब से या करीब आधा कप चीनी मिक्स कर दें। चीनी डालने के बाद बैटर फिर से पानी छोड़ेगा और इसे 5-6 मिनट हाई फ्लेम पर पकाएं। जब पूरा बैटर अच्छा गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसमें इलायची पाउडर डालें। हल्का गुनगुना होने पर इससे लड्डू बनाएं क्योंकि ज्यादा ठंडा होने पर डो सख्त हो सकता है। लड्डू में पसंद के हिसाब से कोई भी ड्राई फ्रूट्स काटकर डाल सकते हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story