सर्दियों में बनाएं पोषक तत्वों से भरपूर पालक का सूप, जानिए विधि 

spinch soup

सर्दियों में आप शरीर को गर्माहट देने व बीमारियों से बचाने के गर्म सुप का इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे तो कई सूप हैं जो आप घर में आसानी से बना सकते हैं, लेकिन आज हम आप को पोषक तत्वों से भरपूर पालक का सूप बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं। 

spinch soup

इस सूप के सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होकर बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ेगी। इसके साथ ही पालक आंखों, हड्डियों को मजबूत करने में मदद करती है। ऐसे में यह हेल्दी सूप आपके घर के बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी की सेहत व टेस्ट को बरकरार रखने में मदद करेगा। आइए जानते हैं इस टेस्टी एंड हेल्दी सूप बनाने का क्या है तरीका। 

spinch soup

सामग्री
200 ग्राम (कटी हुई) - पालक
1 कप - पानी
1 ( कटा हुआ) - हरा प्याज या स्प्रिंग अनियन
1 चम्मच -  ऑलिव ऑयल 
1/2 चम्मच - ऑरेगेनो
1 कप - दूध
1/4 छोटा चम्मच - काली मिर्च
नमक- स्वाद अनुसार
ब्रेड क्रम्स / घिसा हुआ चीज- जरूरत अनुसार

spinch soup

पालक सूप तैयार करने की विधि 
सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करके उसमें पालक डालकर अच्छे से पकाएं।पालक पकने पर इसे छानकर पानी से अलग करें।अब ब्लेंडर की मदद से उबली पालक का पेस्ट बना लें।पैन में जैतून तेल डालकर गर्म करें।अब इसमें ऑरेगेनो, स्प्रिंग अनियन डालकर 1 मिनट लगातार चलाते हुए पकाएं। इसके बाद इसमें पालक का पेस्ट, दूध, नमक और काली मिर्च डालकर 2-3 मिनट तक लगातार चलाते हुए पकाएं। लीजिए आपका सूप बनकर तैयार है। इसे सर्विंग बाउल में निकालकर ऊपर चीज और ब्रेड क्रम्स से गार्निश करके सर्व करें। ये सूप पीने में जितना टेस्टी है उतना हो हेल्थ के लिए फायदेमंद भी है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story