घर पर ऐसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल में मशरुम टिक्का मसाला, ये है विधि  

mashroom tikka masala

वैसे तो सभी के घर में ज्यादातर पनीर की सब्जियां बनाई जाती है। लोग बड़े चाव से पनीर की सब्जी को खाते हैं।  पर ऐसे भी लोग हैं जिनको पनीर नहीं पसंद होता और वो पनीर की जगह कोई भी सब्जी खाना पसंद करते है। आज हम आपको पनीर से हटकर मशरूम टिक्का मसाला ट्राई करवाने जा रहे हैं। वैसे तो बहुत सारे टिक्के की रेसिपी आपको पता होगी पर आज हम आपको मशरूम टिक्का मसाला की रेसिपी बताएंगे। इसको बनाना बहुत ही आसान है तो चलिए जानते है कि मशरूम टिक्का मसाला बनाने की क्या है विधि। 

mashroom tikka

सामग्री :

बीच से कटा बटन मशरूम 2 कप 
कटी हुई हरी शिमला मिर्च 
आधा कप कटा प्याज
आधा कप गाढ़ी दही
एक चौथाई कप बेसन 
दो चम्मच अदरक लहसुन पेस्ट 
एक चम्मच हल्दी पाउडर
आधा चम्मच चाट मसाला
एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
एक चम्मच गरम मसाला पाउडर 
दो चम्मच नींबू का रस 
एक चम्मच तेल
आवश्यकतानुसार नमक 
कसूरी मेथी 

mashroom tikka

विधि : 
एक बड़े बर्तन में दही, बेसन, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें लहसुन की कलियों को डालकर सुनहरा होने तक भूनें। अब मशरूम को कढ़ाई में डालें और मशरूम का पानी सूखने तक उसको भूनते रहें। 

mashroom tikka

सबसे अंत में बेसन में दही वाला मिश्र कढ़ाई में डालकर मिलाएं कच्चे बेसन की खुशबू जाने तक उसे पकाएं। नमक स्वाद के अनुसार उसमें मिलाएं। आखिर में कसूरी मेथी को ऊपर से डालें और नींबू का रस डालकर उसको अच्छे से चला लें। गैस को बंद करें और पराठे के साथ गर्मागर्म सर्व करें। 
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story