सर्दियों में रागी के आटे से बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर हेल्दी सूप, पेट की चर्बी भी होगी फटाफट कम, जानें रेसिपी

m

अगर आप अपने दिन की शुरुआत हेल्दी और एनर्जेटिक करना चाहते हैं तो रागी का सूप आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है।  रागी का सूप सिर्फ स्वाद ही नहीं देता बल्कि आपकी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है। खासकर सर्दियों में इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी और आपका शरीर हमेशा गर्म रहेगा। कई घरों में रागी के आटे की रोटियां भी खायी जाती हैं। लेकिन आज हम आपको रागी का सूप बनाने की विधि बताएंगे। ये सूप टेस्टी होने के साथ पोषण से भरपूर होता है। इसका सूप आप मिनटों में तैयार कर सकते हैं। ऐसे में बदलते मौसम में रागी का सूप आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक हो सकता है। आपने अगर कभी रागी सूप की रेसिपी को घर पर ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे बेहद आसानी से बना सकते हैं।

m

 सामग्री 
1 चम्मच ऑइल 
1 अदरक 
1 लहसुन 
कुछ कटी हुई  मिर्च 
1 प्याज, 1 गाजर, 1 शिमला मिर्च, 
आधा कप स्वीट कॉर्न 
पानी , नमक स्वादानुसार 
काली मिर्च पाउडर 
रागी का आटा 2 बड़े चम्मच 
गार्निश के लिए स्प्रिंग अनियन 

m

कैसे बनाएं रागी का सूप
सबसे पहले एक पैन को गैस पर रखें। जब यह गर्म हो जाए तब इसमें तेल डालें। अब इसमें एक चम्मच लहसुन, 1 चम्मच अदरक और हरी मिर्ची को कद्दूकस या बारीक काट कर डालें। जब यह हल्का भून जाए तब इसमें प्याज डालें। सुनहरा होने तक भूनें। अब इसमें बारीक कटे हुए गाजर, शिमला मिर्च और स्वीट कॉर्न को डालें और लो फ्लेम पर सुनहरा होने तक भूनें। अब इसमें पानी मिक्स करें। पानी डालने के बाद इसमें नमक, काली मिर्च पाउडर मिलाएं। अब इसके बाद इसमें 2 बड़े चम्मच रागी के आटे को पहले पानी में मिक्स कर उसका पेस्ट तैयार कर लें। ताकि लम्पस न पड़े अब इस पेस्ट को पैन में डालें। अब इसे गैस की हल्की आंच पर 5 से 10 मिनट चलाते रहें जब तक सूप की कंसिस्टेंसी गाढ़ी न हो जाए। अब एक सर्विंग बाउल में इसे निकालें इसमें हरी धनिया और स्प्रिंग अनियन से सूप को गार्निश करें साथ में स्वाद के लिए नीम्बू का रस भी मिला दें। आपका हेल्दी सूप तैयार है। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story