शाम के नाश्ते में बनाएं फलाफल, जानें इस हाई प्रोटीन स्नैक्स की हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

b

रेस्टोरेंट में आपने कई बार फलाफल खाया होगा लेकिन इसे घर में बनाना भी बेहद आसान हैं। कई बार शाम के नाश्ते में कुछ नया खाने का मन होता है, ऐसे में आप घर में काबुली चने से बनने वाला फलाफल बना सकते हैं। इसकी तैयारी 1 रात पहले से करनी पड़ती है। घर में बना फलाफल खाने के बाद आपको बाहर का स्वाद रास नहीं आएगा। काबुली चने जिन्हें छोले भी कहा जाता है वह प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स हैं। आइए जानते हैं काबुली चने से बने फलाफल की आसान रेसिपी।

b
सामग्री
काबुली चना 1 कप

पार्सले, हरी धनिया 

तिल 2 चम्मच

 नींबू का रस 2 बड़े चम्मच

 2 हरी मिर्च

 प्याज 1 बारीक कटा

 लहसुन की 3 से 4 कली

 पिसा हुआ जीरा 1 चम्मच

 नमक स्वादानुसार

तलने के लिए तेल

b

विधि 
फलाफल बनाने के लिए सबसे पहले भीगे हुए काबुली चनों को अच्छे से धोकर एक ब्लेंडर में डालें। अब इसमें पार्सले या धनिया, तिल, प्याज, धनिया, लहसुन, जीरा, हरी मिर्च, नींबू का रस डालें और मिक्सर चलाकर मोटा दरदरा सा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एक बड़े बाउल में निकालें और इसमें अपने स्वाद के मुताबिक नमक मिलाएं। अब गैस पर एक बड़ी कड़ाही रखें और इसमें तलने के लिए तेल डालें, गैस की आंच मीडियम पर रखें। दूसरी तरफ पेस्ट से छोटे छोटे गोल बॉल्स बनाएं। जब कड़ाही का तेल गर्म हो जाए तो इसमें बॉल्स को डालें और मीडियम आंच पर गोल्डन होने तक पकाएं। 4 से 5 मिनट में फलाफल तैयार हो जाते हैं। फलाकल को एक प्लेट पर निकालें और हरी चटनी या हमस के साथ सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story