मिनटों में बनाएं दही वाली भिंडी, खास अवसर पर है यह बेहतरीन ऑप्शन

n

भिंडी की सब्जी ऐसी होती है, जो बहुत से लोगों को हद से ज्यादा पसंद होती है। वे बार-बार इसे बनाने की मांग करते रहते हैं। लोग दही वाली भिंडी के भी काफी दीवाने होते हैं। स्वाद और पोषण से भरपूर यह सब्जी बड़ों के साथ बच्चों के दिलों को भी भाती है। घरों में आम तौर पर क्रिस्पी और मसालेदार भिंडी बनाकर खाई जाती है, लेकिन अगर आप कुछ ट्विस्ट लाना चाहते हैं तो दही वाली भिंडी की रेसिपी को ट्राई करके जरूर देखें। खास मौकों के लिए यह शानदार ऑप्शन है। इसे आसानी से तैयार किया जा सकता है और बनाने में बहुत ज्यादा देर भी नहीं लगती।

n

सामग्री 

भिंडी – 1/2 किलो
प्याज बारीक कटा – 1
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
दही – 1 1/2 कप
जीरा – 1 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
तेजपत्ता – 1
फली इलायची – 2
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी पाउडर – 1/4 टी स्पून
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी – 2 टेबल स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

n

विधि 

सबसे पहले भिंडी को धोएं और सूती कपड़े से पोछकर साफ कर लें। इसके बाद भिंडी के बड़े-बड़े टुकड़े काट लें। अब प्याज को बारीक काटें और धनिया पत्ती भी काट लें। अब एक कड़ाही में 2 बड़े चम्मच तेल डालकर मीडियम आंच पर गरम करें। इसके बाद तेल में कटी हुई भिंडी डालें और उन्हें रंग बदलने तक भूनें। जब भिंडी तल जाएं तो उन्हें एक प्लेट में उतारकर अलग रख दें। अब कड़ाही में दोबारा दो चम्मच तेल डालें और जीरा, कसूरी मेथी, तेजपत्ता और फली इलायची डालकर भूनें। जब मसालों में से खुशबू आनी शुरू हो जाए तो उसमें बारीक कटे प्याज और अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर चलाते हुए सॉट करें। प्याज का रंग जब सुनहरा भूरा हो जाए तो उसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और गरम मसाला डालकर पकाएं। इस बीच एक बाउल में दही लें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें। मसाले जब खुशबू देने लगें तो उसमें फेंटा हुआ दही डालें और धीमी आंच पर पकाएं। दही तब तक पकाना है जब तक कि मिश्रण तेल न छोड़ दे। इसके बाद दही में तली हुई भिंडी और नमक डाल दें। अब कड़ाही को ढक दें और दही भिंडी को 5 मिनट तक और पकने दें। भिंडी पकने के बाद गैस बंद कर दें और हरी धनिया पत्ती डालकर गार्निश कर परोसें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story