घर पर ऐसे बनाएं बंगाली छेना संदेश, जानिए विधि 

sandesh

सन्देश एक बंगाली मिठाई है, जो दूध से निकले छेना और चीनी मिलाकर बनाई जाती है। सन्देश के कुछ व्यंजनों में छेना के उपयोग किया जाता है। इस मिठाई में चीनी का प्रयोग काम किया जाता है और ये संदेश सेहत के लिए अच्छा भी होता है, तो चलिए जानते हैं भाप से छेना संदेश बनाने की क्या है विधि। 

sandesh

सामग्री 

2 लीटर - दूध
4 नींबू 
6 बड़ी चम्मच -शुगर पाउडर 
इलायची - 4-5  
केसर - 20-25 

sandesh

विधि 
सन्देश बनाने के लिए पहले हम छेना तैयार करेंगे। छेना बनाने के लिए 2 लीटर दूध लेंगे फिर उसे अच्छे से उबाल लीजिए । अब 4 नींबू का रस एक बर्तन में निकाल लीजिए और 6 बड़ी इलाइची ले कर उसे पीस कर बर्तन में रख लीजिये। जब दूध में उबाल आ जाए तो गैस बंद कर दीजिए और दूध को हल्का ठंडा होने पर नींबू का रस दूध में धीरे धीरे मिला दीजिए। अब दूध को फाड़ कर छेना बना लीजिए । दूध फटने के बाद एक बर्तन में छान कर छैना अलग कर लीजिए और छैना को सादे पानी में डाल कर धाे लीजिये। जिससे कि उसमें से नींबू का स्वाद निकल जाए। छेना काे अच्छे से निचौड़ कर सारा पानी निकाल दीजिए।

अब छेना को एक मिक्सर जार में डाल कर फेंट लीजिए। छेना को फेंटने के बाद उसमें ¼ कप दूध और 6 बड़ी चम्मच चिनी क पाउडर डाल कर एक बार और फेंट लीजिए। सभी चीज़े मिल जाने पर उसमें इलायची पाउडर डाल कर मिक्स कर दीजिये। अब एक बर्तन में घी डालकर चारो ओर फैला दीजिये। घी लगा देने के बाद इसमें संदेश का बैटर डाल कर फैला लीजिये और ऊपर से केसर के 20-25 धागे डाल लीजिये । 

sandesh

छेना स्टीम करने के लिए एक बड़ा बर्तन ले कर उसमें जाली स्टेंड रख कर 2-3 कप पानी डाल कर ढ़क लीजिये और गर्म कर लीजिए। पानी के गर्म हो जाने पर संदेश के कंटेनर को स्टेंड पर रख कर ढ़क दीजिए और 30 मिनट तक धीमी-मीडियम आंच पर पकने दीजिए। 30 मिनट बाद कंटेनर को निकाल कर ठंडा होने के लिए रखिये ।कंटेनर के ठंडा हो जाने पर उसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख कर सैट होने के लिए रखिये ।

30 मिनट बाद  फ्रिज में से निकाल कर उसे चाकू के मदद से किनारों से अलग कर लीजिए और गैस पर हल्का सा घुमाते हुए गर्म करिए । अब इस कंटेनर को एक प्लेट पर उल्टा रख कर थप-थपा कर छैना संदेश निकाल लीजिए । अब इसे सीधा रख कर छोटे-छोटे टुकड़े काट कर एक प्लेट में निकालकर सर्व कीजिये। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story