मक्के के पापड़ होते हैं जायकेदार, इस बार होली पर मेहमानों को खिलाकर यादगार बनाएं त्योहार 

m

घरों में कई ऐसी चीजें तैयार की जाती हैं, जो नमकीन होती हैं यानी जिनका स्वाद चटपटा होता है। एक ऐसी ही डिश है पापड़। यह घर-घर में लोकप्रिय है। आम तौर पर इसे खाने का जायका बढ़ाने के काम में लिया जाता है। साथ ही सेहत के मामले में देखें तो यह पाचन का भी ख्याल रखता है। वैसे इसी महीने होली आने वाली है और इस त्योहार के लिए पापड़ का रोल महत्वपूर्ण होता है। इन्हें पहले ही तैयार कर लिया जाता है और होली के दिन मेहमानों को जरूर परोसा जाता है। आपने आलू और चावल के पापड़ तो कई बार खाए होंगे लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं मक्के के आटे के पापड़ की रेसिपी। ये बेहद स्वादिष्ट होते हैं। इन्हें बनाना भी आसान है।

m
सामग्री 

मक्का का आटा - 1 किलो
जीरा - 2 टी स्पून
पापड़ खार - 1 टी स्पून
लाल मिर्च - 1 टी स्पून
तेल – 2 टेबल स्पून
नमक स्वादानुसार
सौंफ – 1 टी स्पून

m
विधि 

सबसे पहले पानी में मक्का का आटा घोलकर इसमें पापड़ खार, लाल मिर्च पाउडर, पीसा हुआ जीरा और सौंफ, तेल और नमक मिला लें। इस घोल को कुकर में धीमी आंच पर 10 मिनट तक चलाते हुए पकाएं। 1 टी स्पून तेल मिलाकर ढक्कन लगाकर 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। जब यह आटा गाढ़ा हो जाए तब हाथ पर तेल लगाकर हाथों से इसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर फिर छोटे-छोटे पापड़ बना लें। मक्के के इन पापड़ को तेज धूप में सुखा लें। सूखने के बाद इसे किसी कंटेनर में भरकर रख लें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story