महाराष्ट्र की प्रसिद्द मिसल पाव का स्वाद बना देगा आपका पूरा दिन

n

जब भी कभी देश के प्रसिद्द खानपान की बात की जाती हैं, तो महाराष्ट्र की बात जरूर की जाती हैं। महाराष्ट्र के कुछ प्रसिद्द खानपान हैं जो देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रचलित हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए लेकर आए हैं महाराष्ट्र की प्रसिद्द मिसल पाव बनाने की रेसिपी। इसका स्वाद आपका पूरा दिन बना देगा। इसे बनाने में समय जरूर लगता हैं लेकिन यह सभी को पसंद आता हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

n
आवश्यक सामग्री

2 कप अंकुरित मूंग दाल
1 चम्मच इमली का गूदा
1 आलू, बारीक कटा हुआ
1-2 प्याज, बारीक कटे हुए
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच भुना जीरा पाउडर
1 चम्मच गरम मसाला पाउडर
3 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1-2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1 कटा टमाटर, बारीक कटा हुआ
1 चम्मच जीरा
1 चम्मच राई
2 कप पानी
10-12 कड़ी पत्ते
2 चम्मच तेल
1 चम्मच शक्कर
 चुटकीभर हींग
नमक स्वादानुसार

n
सजावट के लिए सामग्री

1 प्याज, बारीक कटा हुआ
1 चम्मच कटी हरी धनिया
1 कप सेव
नींबू के टुकड़े

n

 विधि

सबसे पहले अंकुरित दाल को धोकर छान लें और फिर उसे, कटे आलू, टमाटर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक, चुटकीभर हींग और तीन कप पानी के साथ मिला कर कुकर में 3 सीटी आने तक पकाएं। अब एक कड़ाही में तेल गरम करें और उसमें राई और जीरा डालकर गरम करें।जीरा चटखने लगे तो उसमें हींग और कड़ी पत्ते डालें और कुछ देर बाद उसमें कटा प्याज डालकर चलाएं। जब प्याज हल्का भूरा हो जाए तो उसमें नमक और चीनी मिलाएं। अब उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर चलाएं और फिर बचे हुए सारे मसाले डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।जब मसाले मिक्स हो जाएं तो उसमें इमली का गूदा मिलाएं और इसे कुछ देर तक पकने दें।अब उबली हुई अंकुरित मूंग डालकर चलाएं। अगर ग्रेवी कम लगे तो उसमें पानी मिला सकते हैं। ग्रेवी गाढ़ी होने तक इसे पका लें।पाव पर बटर या तेल लगाकर तवे पर 30 सेकेंड के लिए दोनों ओर सेंक लें।अब एक प्लेट पर पाव और ग्रेवी को निकाल लें। ग्रेवी पर को कटे प्याज, टमाटर, सेव, नींबू और कटी हरी धनिया से सजाकर सर्व करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story