दुनियाभर में फेमस है कश्मीरी कहवा, जानें ऐसा क्या खास है इस चाय की रेसिपी में

m

कश्मीरी कहवा दुनियाभर में काफी फेमस है। लोग भारत आते हैं और जब भी कश्मीर की बात आती है वो काहवा का नाम जरूर लेते हैं। इसके अलावा जब हम लोग कश्मीर जाते हैं कहवा पीकर आने की कोशिश करते हैं। लेकिन, सवाल ये है कि कहवा है क्या, क्यों फेमस है और इसकी खास बात क्या है। तो, बता दें कि क कहवा असल में एक कश्मीरी चाय है जो कि लगभग 11 चीजों से बनी होती है। इन 11 चीजों में अलग-अलग प्रकार के इंग्रेडिएंट्स को एड किया जाता है जिसमें कई प्रकार से ड्राई फ्रूट्स और मसाले होते हैं। तो, जानते हैं कहवा की रेसिपी ।

m

सामग्री 
कहवा बनाने के लिए इन चीजों को शामिल किया जाता है। जैसे- कश्मीरी ग्रीन टी, बारीक कटे बादाम, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, सौंठ, बनशका, हरी इलायची, सौंफ, सूखे गुलाब की पंखुड़ियां, केसर। 

m

विधि
कहवा बनाने के लिए सॉसपेन चढ़ा लें और इसमें 1 गिलास पानी डाले। जितने लोग हों उस हिसाब से पानी डालें। अब इसमें बारीक कटे बादाम डालें। 1 से 2 दालचीनी डालें। 1 लौंग डालें और 2 से 3 काली मिर्च डालें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा सौंठ पाउडर मिलाएं। फिर 1 छोटी चम्मच सौंफ डालें। इसके बाद इसमें 3 से 4 हरी इलायची और थोड़ा सा बनशका मिलाएं। उसके बाद सूखे गुलाब की पंखुड़ियां, केसर और कश्मीरी ग्रीन टी डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। कुछ देर चाय पकने दें और इसे छान लें। मिठास के लिए इसमें शहद मिलाएं और फिर इसका सेवन करें। तो, इस प्रकार से आप इसे अपने घर में भी बना सकते हैं। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story