कद्दू की सब्जी से ज्यादा अच्छा लगता है इसका रायता, सेहत के लिए भी है बेहद फायदेमंद 

m

रायता चाहे जिस चीज का हो वो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि काफी हेल्दी भी होता है। लंच हो या डिनर लोग रायता खाना बहुत पसंद करते हैं। रायते की कई वैराइटी होती है। बूंदी और लौकी के साथ कद्दू का रायता भी काफी लोकप्रिय है। पोषक तत्वों से भरपूर रायता पाचन सुधारने में मदद करता है। साथ ही शरीर के तापमान को बैलेंस करने में भी यह मददगार होता है। बच्चे भले ही कद्दू की सब्जी के लिए मना करते हैं, लेकिन इसका रायता उन्हें काफी भाता है। चटपटा होने से यह दही का अच्छा विकल्प है। इसे बनाना भी सरल है। आइए जानते हैं कद्दू का रायता बनाने की रेसिपी।

m

सामग्री
कद्दू कसा – 2 कप
दही – डेढ़ कप
जीरा पाउडर – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 1-2
हरी धनिया पत्ती कटी – 2-3 टेबल स्पून
तेल – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

m
विधि 
सबसे पहले कद्दू को काट लें और उसका ऊपर का मोटा छिलका उतारने के बाद इसे कस लें। अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तो उसमें कसा हुआ कद्दू और थोड़ा सा नमक डालकर चम्मच की मदद से मिक्स करें।  इसके बाद कद्दू को 3-4 मिनट तक पकने दें। इस दौरान चम्मच की मदद से बीच-बीच में कद्दू को चलाते भी रहें। कद्दू पकने के बाद गैस बंद कर दें और एक बाउल में निकाल लें। अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल में दही डाल दें और उसे मथनी की मदद से अच्छी तरह से मथें। जब दही स्मूद और पतला हो जाए तो उसमें लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया और नमक डालकर मिला लें। अब पका हुआ कद्दू भी बाउल में डालें और चम्मच की मदद से दही के साथ मिक्स कर लें। तैयार है कद्दू का रायता।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story